उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शहीद रोहित यादव मरणोपरांत सेना पदक से सम्मानित

By

Published : Feb 28, 2021, 7:20 PM IST

यूपी के जनपद कानपुर देहात के रोहित यादव को मरणोपरांत सेना के पदक से सम्मानित किया गया है. जिले के डेरापुर क्षेत्र के रहने वाले रोहित यादव सन 2019 में कश्मीर के शोपियां में हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए थे. रोहित यादव के पराक्रम को देखते हुए उन्हें सेना पदक से सम्मानित किया गया है. शनिवार को मध्यप्रदेश के जबलपुर छावनी में शहीद की पत्नी को सेना पदक दिया गया.

शहीद रोहित यादव
शहीद रोहित यादव

कानपुर देहात :2019 में कश्मीर के शोपियां में हुए आतंकी हमले में जिले के डेरापुर क्षेत्र के रहने वाले रोहित यादव शहीद हो गए थे. अब शहीद रोहित यादव को मरणोपरांत सेना के पदक से सम्मानित किया गया है. रोहित यादव के पराक्रम को देखते हुए उन्हें सेना पदक से सम्मानित किया गया है. शनिवार को मध्यप्रदेश के जबलपुर छावनी में शहीद की पत्नी को सेना पदक दिया गया. जिसको लेकर आज वो जब जनपद कानपुर देहात पहुंची तो उनकी व उनके परिवार की आंख नम हो गई.

जनपद कानपुर देहात के डेरापुर कस्बे के आंबेडकर नगर के वार्ड डिरवापुर निवासी रोहित यादव सेना की 44 आर आर बटालियन में सिपाही के पद पर तैनात थे. 16 मई 2019 को कश्मीर के शोपियां में हुए आतंकी हमले में उन्होंने मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों को मार गिराया था. तभी आतंकियों के बम के हमले से रोहित यादव गंभीर रूप से घायल होने के बाद भी मोर्चा संभाले हुए थे. वो अपने साथियों को सुरक्षित करते हुए शहीद हो गए थे. उनका अंतिम संस्कार 18 मई 2019 को पैतृक गांव डिरवापुर में सैनिक सम्मान के साथ किया गया था, जिसमें जनपद के हजारों लोग इकट्ठा हुए थे.

शहीद रोहित यादव के पराक्रम, उनकी शौर्य और वीरता के लिए शनिवार को सेना पदक से सम्मानित किया गया. मध्यप्रदेश के जबलपुर छावनी स्थित ग्रेनेडियर्स रेजिमेंट सेंटर के कर्नल होशियार सिंह पीवीसी परेड ग्राउंड में सैनिक वीरता को लेकर सेना सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. मध्य कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने शहीद रोहित यादव को मरणोपरांत सेना पदक से सम्मानित किया. सेना पदक शहीद की पत्नी वैष्णवी को दिया गया है. इस दौरान उनकी आंखें नम हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details