उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर देहात: प्रेरणा एप के माध्यम से गिरेगी शिक्षकों पर गाज, कार्रवाई शुरू

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में सरकारी स्कूलों के लिए प्रेरणा एप का निर्माण किया गया है. इस एप के माध्यम से गलती करने वाले पर सरकार सीधे कार्रवाई करेगी. इस एप पर काम करने वालों की टीम भी गठित कर ली गई है.

By

Published : Feb 2, 2020, 12:04 AM IST

etv
सरकारी स्कूलों

कानपुर देहात: प्रदेश के सरकारी स्कूलों के टीचर भी गलती होने पर बच नहीं सकते हैं. क्योंकि प्रेरणा एप का निर्माण किया गया है, जिसके माध्यम से अब सरकार की तरफ से डारेक्ट कार्रवाई होगी. इसमे न कोई जांच न होगी न ही कोई रिपोर्ट आएगी. सूबे में बैठे सरकार के चुनिंदा अफसर डारेक्ट निलंबित करेंगे.

सरकारी स्कूलों में प्रेरणा एप शुरू.
प्रेरणा एम से होगी सीधे कार्रवाईवहीं जनपद में सरकारी स्कूलों में सुधार लाने के लिए पूरे सूबे में ये प्रेरणा एप बनाया गया है, जिससे शिक्षा विभाग में मिड डे मील से लेकर हर वो चीज देखी जाएगी जिससे की सुधार हो सके. अधिकारियों को अब न कोई जांच करनी पड़ेगी न ही कोई रिपोर्ट लगानी पड़ेगी. क्योंकि एप के माध्यम से डारेक्ट कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-बहराइच: छात्राओं के साथ अश्लील हरकत करने पर शिक्षक बर्खास्त

दो लोगों पर हो चुकी है ऐप से कार्रवाई
जिले के मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह ने इस प्रेरणा एप के बारे में बताया की जनपद में जितने भी सरकारी स्कूल है उनका निरीक्षण अब एप के माध्यम से होगा. जनपद में सभी स्कूलों में पांच-पांच लोगों की टीमें गठित कर दी गई हैं, जिसमे शिक्षा विभाग के एबीएसए रखे गए हैं. उनको 30 से लेकर 20 तक खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी स्कूलों की सीमा दी गई है. इस एप के माध्यम से छात्रों की उपस्थिति हो या शिक्षकों की देखी जाएगी. हर माह 400 से ऊपर विधायलय चेक किये जायेंगे. तो वहीं पर अभी तक जनपद में दो लोगों पर प्रेरणा एप के जरिये कार्रवाई की जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details