उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मां ने नवजात को जिंदा दफना दिया, मिट्टी हिलने पर ग्रामीणों ने निकाला बाहर, चिकित्सक बोले- स्वस्थ है बच्चा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 9, 2023, 7:42 PM IST

कानपुर देहात में एक मां ने जन्म लेने के कुछ ही देर बाद नवजात ( Kanpur Dehat New born buried alive) को दफना दिया. मिट्टी हिलने पर ग्रामीणों को इसकी जानकारी हुई. उन्होंने बच्चे को बाहर निकाला. नवजात को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर देहात :जिले में इंसानियत को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है. जन्म लेने के कुछ ही घंटे के बाद मां ने जिंदा नवजात को खेत में गड्ढा खोदकर उसमें दफना दिया. मिट्टी हिलने पर खेत के पास से गुजर रही महिलाओं को इसकी जानकारी हुई. इसके बाद मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई. लोगों ने मिट्टी हटाकर नवजात को बाहर निकाला. जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई. नवजात को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी शरीर पर मिट्टी चिपकी थी.

7 से 8 घंटे पहले ही हुआ जन्म :मामला जिले के थाना मूसानगर के पुरंदर गांव का है. सीओ भोगनीपुर रविकांत गौड़ ने बताया कि शनिवार को गांव के जगदंबा प्रसाद के खेत के पास से कुछ महिलाएं गुजर रहीं थीं. इस दौरान एक गड्ढे के ऊपर रखी मिट्टी हिलती हुई नजर आई. इस पर महिलाओं को अनहोनी की आशंका हुई. मौके पर लोगों को भीड़ जुट गई. लोगों ने मिट्टी हटाकर देखने का फैसला लिया. इसके बाद गड्ढे से मिट्टी निकालनी शुरू कर दी. गड्ढे से नवजात मिला. वह रो रहा था. उसके पूरे शरीर से मिट्टी चिपकी हुई थी. शरीर पर हल्के घाव भी थे. बच्चे की सांसें चल रहीं थीं. ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. कुछ ही देर में पुलिस मौके पर पहुंच गई. 108 एंबुलेंस से बच्चे को इलाज के लिए सीएचसी देवीपुर में भर्ती कराया गया. सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि बच्चे का जन्म लगभग 7 से 8 घंटे पहले हुआ है. बच्चों को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत है, उसे ऑक्सीजन दी गई है, मिट्टी में दबे होने की वजह से शरीर में कुछ निशान बन गए हैं, बाकी मासूम स्वस्थ है.

पुलिस माता-पिता की कर रही तलाश :मूसानगर थाना प्रभारी के अनुसार नवजात के माता-पिता का पता लगाया जा रहा है. आसपास के गांवों में महिला को तलाशा जा रहा है. हाल ही में जिनकी डिलीवरी हुई है, उनके बारे में पता लगाया जा रहा है. इसके अलावा क्लिनिक आदि से भी जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है. नवजात के माता-पिता को खोजकर उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. किसी की जान लेने का प्रयास करना बड़ा अपराध है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें :चाइल्ड लाइन को बीते सात वर्षों में मिले 70 नवजात, अमानवीय कृत्य के पीछे आ रही यह बात

नवजात बच्ची को झाड़ी में फेंका.. बदन को नोच रहे थे कुत्ते, शरीर पर चढ़ चुकी थीं चीटियां, पास जाकर देखा तो..

ABOUT THE AUTHOR

...view details