उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर देहात: राशन लेने के लिए साथ ले जाना होगा मोबाइल, जानिए क्यों

By

Published : May 14, 2020, 5:46 PM IST

कानपुर देहात में राशन कार्ड धारक को अब कोटेदार के पास अपना मोबाइल फोन भी ले जाना होगा. मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से कोटेदार लोगों को खाद्यान्न सामग्री देगा.

ration distribution in kanpur dehat
जिला पूर्ति अधिकारी राजेश सोनी ने बताया सभी पूर्ति निरीक्षकों के साथ बैठक की

कानपुर देहात: जिले में ई-पोस मशीन में अंगूठा ना दर्शाने वाले पात्र कार्ड धारकों को भी कोटेदार राशन उपलब्ध कराएंगे. इसके लिए लाभार्थियों को अपना मोबाइल नंबर साथ में ले जाना होगा. वह मोबाइल नंबर की ओटीपी के आधार पर कार्ड धारकों को कोटेदार खाद्यान्न मुहैया कराएंगे.

जिला पूर्ति अधिकारी राजेश सोनी ने बताया सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कोटेदारों राशन कार्ड धारकों को बताएं कि अपना मोबाइल आवश्यक रूप से साथ में लाएं क्योंकि ई-पोस मशीन में राशन कार्ड नंबर दर्ज करने वाले स्थान पर मोबाइल नंबर दर्ज होगा. मोबाइल नंबर दर्ज करते ही कार्ड धारक के पास मौजूद मोबाइल पर ओटीपी आएगी. इसी आधार पर उसे खाद्यान्न मुहैया कराया जाएगा.

जबकि कोटेदार भी ई-पोस मशीन पर बिना कोई गलती किए नंबर को दर्ज करेगा. ऐसा ना करने पर ना तो ओटीपी आएगा और ना ही दोबारा मोबाइल नंबर दर्ज किया जा सकेगा. एक मोबाइल नंबर दर्ज होने के बाद कार्ड धारकों को लगातार उसी मोबाइल नंबर के आधार पर राशन उपलब्ध होगा. मोबाइल नंबर के किसी भी बदलाव के लिए कोई व्यवस्था नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details