उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 5, 2020, 7:17 PM IST

ETV Bharat / state

कानपुर देहात: ईको पार्क में किया गया वृक्षारोपण

यूपी के कानपुर देहात में मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी मिशन वृक्षारोपण 2020 के तहत वन महोत्सव कार्यक्रम मनाया गया. इस दौरान अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत ईको पार्क में वृक्षारोपण किया.

forest festival celebrated
वन महोत्सव कार्यक्रम

कानपुर देहात:जिले में 5 जुलाई को मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी 25 करोड़ वृक्षारोपण मिशन के तहत जिला मुख्यालय माती में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत ईको पार्क में वृक्षारोपण किया. इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में चारों विधानसभा क्षेत्रों के बीजेपी विधायक और राज्यमंत्री मौजूद रहे.

वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन
रविवार को 25 करोड़ वृक्षारोपण के सापेक्ष लगभग 48 लाख पौधों के रोपण कार्य का शुभारंभ किया गया. मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी 25 करोड़ वृक्षारोपण मिशन के तहत जिला मुख्यालय माती में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में सांसद अकबरपुर देवेन्द्र सिंह भोले, विधान परिषद सदस्य अरूण पाठक, जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चौहान, अपर मुख्य सचिव जनपद नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम, जनपद कोविड नोडल अधिकारी अनुराग पटेल, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स, मुख्य विकास अधिकारी जोगिंदर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा ने बरगद, पीपल, नीम, कदम्ब, अर्जुन, ऑवला, जामुन, कंजी कई प्रजातियों के पौधों का रोपण किया. सभी लोगों ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए पौधरोपण किया.

वृक्ष लगाने का दिया निर्देश
इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री अजीत सिंह पाल ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित ईवीएम वेयर हाउस के बाहर खाली जमीन में पीपल का पौधा रोपित किया. राज्यमंत्री ने हरियाली बढ़ाने का संदेश देने हुए हरे रंग के गुब्बारों को हवा में छोड़ा. ईको पार्क के बाहर जिला स्तरीय अधिकारियों ने कुल 200 पौधों का रोपण कर वन महोत्सव कार्यक्रम मनाया. नोडल अधिकारी ने जिला ग्राम्य विकास अभिकरण कार्यालय में भी वृक्ष लगाने का निर्देश दिया. साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वृक्ष लगाने के साथ ही साथ उसकी देखभाल भी बहुत जरूरी है. इसके लिए ट्रीगार्ड के माध्यम से पौधों का संरक्षण और देख-रेख करें.

नोडल अधिकारी ने उद्यमियों की समस्याओं को सुना
वन महोत्सव कार्यक्रम के बाद नोडल अधिकारी आलोक कुमार प्रथम, अपर मुख्य सचिव के साथ ग्राम जफराबाद स्थित शाख नहर इटावा की पटरी पर 5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में कराए जा रहे पौधरोपण का निरीक्षण किया. इसके बाद नोडल अधिकारी ने रनियां चिटिकपुर स्थित लक्ष्य पार्क में पौधरोपण कर निरीक्षण किया और उद्यमियों की समस्याओं को सुना. संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि उद्यमियों की समस्याओं को समय से निस्तारित करें. साथ ही किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details