उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर देहात: टिड्डी दल को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट, किया टीम का गठन

By

Published : Jun 4, 2020, 6:50 AM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए डीएम ने सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की. जिसमें उन्होंने टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए एक टीम का गठन किया.

attack of locust.
जिलाधिकारी के नेतृत्व में बैठक आयोजित.

कानपुर देहातःजिले में टिड्डी दल का प्रकोप तेजी से मंडराता नजर आ रहा है. इसी के मद्देनजर बुधवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की. बैठक में उन्होंने टिड्डी दल के प्रकोप से फसलों को सुरक्षित रखने के लिए एक टीम का गठन किया. जिन्हें फसलों की सुरक्षा और रोकथाम की कार्रवाई जल्द सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी के नेतृत्व में बैठक आयोजित.

टिड्डी दल के प्रकोप को लेकर बैठक आयोजित
टिड्डी दल के प्रकोप को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला कृषि अधिकारी ने डीएम राकेश कुमार सिंह को बताया कि टिड्डी दल मध्य प्रदेश के दतिया जिले से उत्तर प्रदेश के झांसी व सोनभद्र जिले में प्रवेश कर चुका है. वर्तमान में झांसी जनपद के नोटा, सेंदरी गांव से होते हुए परौछा डैम पहुंच चुका है. वहीं दूसरी ओर राजस्थान के दोसा जनपद के सिकराई विकासखंड में इसकी लोकेशन प्राप्त हुई है, जो कि अनुकूल परिस्थितियों में आगरा प्रवेश कर सकता है.

डीएम ने किसानों को जानकारी दी कि टिड्डी दल के प्रकोप से फसलों को बचाने के लिए ग्राम स्तर पर, सभी लोग एक साथ एकत्रित होकर ढोल नगाड़े, टीन के डिब्बे, थालियां व माइक आदि से शोर करेंगे तो टिड्डी दल खेतों में नीचे नहीं उतरेगा, जिससे फसलों को हानि से बचाया जा सकता है. साथ ही डीएम ने कहा कि बाकी जानकारी हेतु जिला कृषि अधिकारी के 9794666005 व उप निदेशक कृषि के 9532999651 के मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details