उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर देहात: मार्च 2021 तक पूरा होगा सरैनी पुल का निर्माण कार्य

By

Published : Jun 20, 2020, 1:01 PM IST

कानपुर देहात जिले के जालौन जिले को जाने वाले सरैनी पुल निर्माण कार्य कई वर्षों से ठप्प पड़ा हुआ था. अब वित्तीय वर्ष में प्रदेश सरकार ने 66 करोड़ की धनराशि अवमुक्त करते ही अब निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है.

मार्च 2021 तक करोड़ो की लागत से पुल निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा.
मार्च 2021 तक करोड़ो की लागत से पुल निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा.

कानपुर देहात:जिले के विधानसभा सिकंदरा क्षेत्र में राजपुर विकासखण्ड के यमुना नदी के किनारे बेहमई गांव में जालौन जिले को जाने वाले सरैनी पुल निर्माण कार्य कई वर्षों से ठप्प पड़ा हुआ था. इसको लेकर क्षेत्रीय विधायक उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह की पहल से अधूरे पुल के अंतिम चरण का कार्य शुरू करा दिया गया है. प्रदेश सरकार के मंत्री ने सेतु निगम के अधिकारियों के साथ सरैनी पुल का निरीक्षण कर समीक्षा की.

66 करोड़ की धनराशि की गई है अवमुक्त
जनपद कानपुर देहात के राजपुर ब्लॉक के यमुना नदी के किनारे बसे खोजा रामपुर गांव में बर्ष 2010 में नाबार्ड योजना के अंतर्गत आरंभ किया गया था. शासन ने 49 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी है. पुल की लंबाई बढ़ने से निर्माण कार्य अवरुद्ध था. क्षेत्रीय ग्रामीणों की मांग पर सिकंदरा विधायक उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने प्रदेश सरकार से पुल निर्माण के लिए धनराशि अवमुक्त करने की मांग की थी. वित्तीय बर्ष में प्रदेश सरकार ने 66 करोड़ की धनराशि अवमुक्त करते ही अब निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है.

अगले बरस चालू हो जाएगा पुल
राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने खोजारामपुर में सेतु निगम के अधिकारियों के साथ पुल निर्माण कार्य की समीक्षा की. इस दौरान सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर बांकेलाल ने बताया कि पुल निर्माण कार्य वर्ष 2009-10 मे शुरू कराया था. धन के अभाव में कार्य रोक दिया गया था. शासन ने 6603.08 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की है. कोठारी बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

मार्च 2021 तक पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा. राज्यमंत्री अजीत पाल सिंह ने कहा कि बर्ष 2017 के उपचुनाव में विधायक बनने पर सरैनी पुल निर्माण का क्षेत्रीय जनता से वादा किया था. विधायक बनते ही मुख्यमंत्री को सरैनी पुल के निर्माण के बजट की मांग की थी. सरकार ने पुल के लिए 66 करोड़ रुपया निर्माणाधीन संस्था को दिया है. पुल निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है. अगले बरस पुल सुचारू रुप से चालू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details