उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर देहात: सभी विकास खण्डों में होगी एक तालाब की खुदाई, किसान करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में तालाब की खुदाई के लिए भूमि के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए किसानों को पंजीकरण कराना होगा. बता दें कि जिले के सभी विकास खंड में एक-एक तालाब की खुदाई की जानी है.

By

Published : May 12, 2020, 6:00 PM IST

जिला भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार
जिला भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार

कानपुर देहात: जिले में खेतों में तालाब की खुदाई के लिए लाभार्थी पंजीकरण करा सकते हैं, जिसके लिए जिला प्रशासन ने आदेश दे दिया है. कृषि विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से स्वीकृत खेत तालाब योजनान्तर्गत जनपद कानपुर देहात के प्रत्येक विकास खण्ड में एक-एक तालाब की खुदाई का कार्य किया जाना है.

इसके बारे में जिला भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि यह तालाब लाभार्थी कृषक की निजी भूमि पर उसकी सहमति से चयन कर 22x20x3 मीटर की साइज का खोदा जाएगा. इसका पंजीकरण कृषक के लिखित प्रार्थना पत्र के आधार पर प्रथम आवक-प्रथम पावक के सिद्धान्त पर चयन किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि यह पंजीकरण भूमि संरक्षण अधिकारी ईसी पुखरायां स्थान माती कानपुर देहात के कार्यालय में 15 मई से सुबह 10 बजे से 5 बजे तक किया जायेगा. तालाब खुदाई के लिए कुल लागत एक लाख पांच हजार रुपये है, जिसमें कृषक अंश 52,500 रुपये और राज्यांश 52,500 रुपये देय है.

इस धनराशि में तालाब की खुदाई और इनलेट के रूप में पक्का कार्य किया जायेगा. यह तालाब फार्म पॉण्ड के रूप में विकसित होगा. कृषक की ओर से अपनी सहमति पत्र में कृषक अंश व्यय करने का बयान लिखा जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details