उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 10, 2019, 9:05 PM IST

ETV Bharat / state

कानपुर देहातः गैंगरेप पीड़िता के घर पहुंचे ADG, कड़ी कार्रवाई का दिया आश्वासन

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में बीते दिनों एक नाबालिक के साथ गैंगरेप के बाद लगातार धमकी मिलने पर पीड़िता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस मामले में ADG प्रेम प्रकाश पीड़ित परिजनों से मिलने उसके घर पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया.

etv bharat
ADG प्रेम प्रकाश.

कानपुर देहातः रूरा थाना क्षेत्र में मासूम किशोरी के साथ हुई गैंगरेप की घटना में न्याय न मिलने पर पीड़िता ने क्षुब्त होकर आत्महत्या कर ली थी. इस मामले में एक तरफ जहां राजनीति गरमा गई है, वहीं परिवार के लोगों ने समय पर कार्रवाई न करने पर पुलिस की कार्यशैली पर आरोप लगाया है.

ADG प्रेम प्रकाश पीड़ित परिजनों से मिलने उसके घर पहुंचे और कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया.
इस मामले को तूल पकड़ता देख कानपुर जोन के ADG प्रेम प्रकाश, एसपी अनुराग वत्स के साथ मृतका के गांव पहुंचे और पीड़ित परिजनों से मुलाकात की. ADG ने आरोपियों के बारे में भी ग्रामीणों से जानकारी की और परिवार वालों को कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि दो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद फरार मुख्य आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.पढे़ंः- कानपुर देहात: नहीं मिला न्याय तो गैंगरेप पीड़िता ने लगा ली फांसीADG ने ग्रामीणों और पीड़ित परिवार से मिलने के बाद आरोपियों के घरों की जांच-पड़ताल की और गांव वालों से आरोपियों के बारे में जानकारी की. वहीं एडीजी ने मुख्य आरोपी के घर का ताला तुड़वाकर फोरेंसिक जांच टीम से घर के अंदर जगह-जगह की जांच कराने के लिए एसपी को आदेशित किया.मृतका की बहन ने ADG से बताया कि पुलिस की लापरवाही की वजह से आज उसकी बहन नहीं है. पुलिस बयान बदलवाने का दबाव डालती रही कि बयान बदलकर एक लड़के का नाम हटा दो.रूरा थाना क्षेत्र में 13 नवम्बर को गांव के ही तीन युवकों ने नाबालिग लड़की का अपहरण किया और बंधक बनाकर उसके साथ तीन दिन तक गैंगरेप किया था. परिजनों की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर पीड़िता के बयान भी कोर्ट में करा दिया. इसके बावजूद आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की गई. इसके चलते आरोपियों के परिजन पीड़िता और उसके परिवार वालों पर दबाव बना रहे थे. परेशान होकर आखिरकार पिछले दिनों परिजनों ने पीड़िता को उसकी बहन के घर कानपुर के चौबेपुर भेज दिया था. आरोपियों पर कार्रवाई नहीं होने से कक्षा 8 की छात्रा ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी.

पीड़ित परिवार ने पहले तहरीर नहीं दी थी, जब तहरीर मिली तो तत्काल एफआईआर दर्ज की गई. मामले की जांच कर रहा विवेचक कुछ दिन की छुट्टी पर चला गया था. इस वजह से कुछ देरी हो गई थी. पीड़िता का मेडिकल करवाया गया था. 164 के बयान भी हुए थे. अब देखना है कि गिरफ्तारी कब की गई है. हालांकि तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी कर ली गई है. पूरे मामले में दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मामले की जांच जिले के एसपी को सौंप दी गई है.
-प्रेम प्रकाश, एडीजी, कानपुर जोन

ABOUT THE AUTHOR

...view details