उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज के गौरीशंकर मंदिर में विराजते हैं काशी के विश्वनाथ बाबा

By

Published : Mar 4, 2019, 1:17 PM IST

Updated : Mar 4, 2019, 1:25 PM IST

कन्नौज के गंगा तट पर स्थित सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर मंदिर पर लोगों की बड़ी आस्था है, यहां बड़ी संख्या में लोग आकर अपनी मनोकामना मांगते है, मंदिर में स्थित शिवलिंग को स्वयंभू के नाम से जाना जाता है.

गौरीशंकर मंदिर में लगी भक्तों की भारी भीड़

कन्नौज: जिले के गौरीशंकर मंदिरमें महाशिवरात्रि के दिन बड़ी संख्या में लोग आकर दर्शन करते हैं और अपनी मनोकामना मांगते हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां काशी के बाबा विश्वनाथ व माता अन्नपूर्णा देवी भी विराजती हैं.

गौरीशंकर मंदिर में लगी भक्तों की भारी भीड़

सिध्दपीठ बाबा गौरीशंकर के ऐतिहासिक मंदिरमें आने वाले श्रद्धालुओं का ऐसा मानना है कि यहां बाबा के दर्शन करने वाले की मनोकामना जरूर पूर्ण होती है. मंदिर के अंदर स्थित शिवलिंग की एक बार खुदाई कराई गई थी लेकिन इसका छोर न मिलने के कारण इसे स्वयंभू का नाम दिया गया.

चीनी यात्री ह्वेनसांग अपनी यात्रा के दौरान कन्नौज आया था, उसने अपनी किताब में भी इस मन्दिरका वर्णन किया है. उसने लिखा है कि राजा हर्षवर्धन अपने 11 सौ पुजारियों के साथ मंदिर में पूजा किया करते थे.

उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले का मुख्य मंदिरगौरीशंकर है, यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते है. जिनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Last Updated : Mar 4, 2019, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details