उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

SP Leaders protest: शव यात्रा में शामिल ट्रैक्टरों के चालान से नाराज सपाईयों का प्रदर्शन, छूट की मांग

कन्नौज में शव यात्रा में शामिल होने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर कार्रवाई से नाराज सपा नेताओं कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने आरटीओ विभाग पर लाख रुपए तक का चालान वसूलने के आरोप लगाए. जानिए क्या है पूरा मामला?

By

Published : Jan 23, 2023, 4:12 PM IST

SP Leaders protest In Kannauj
SP Leaders protest In Kannauj

पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव के नेतृत्व में सपाइयों प्रदर्शन

कन्नौजः शव यात्रा में शामिल होने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर आरटीओ विभाग की ओर से की जा रही कार्रवाई पर सपा ने कलेक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन किया. सपाइयों ने आरटीओ विभाग पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का चालान काटने का आरोप लगाया है. सपाइयों ने कहा कि ज्यादातर लोग शव यात्रा में शामिल होने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली का प्रयोग करते हैं. इन ट्रैक्टर-ट्रॉली को अवैध करार कर चालान किया जा रहा है, जिससे लोगों में आक्रोश है. सपाइयों ने कहा कि शव यात्रा के लिए या तो उचित वाहनों की व्यवस्था की जाए या फिर ट्रैक्टर-ट्रॉली को ले जाने की छूट दी जाए. विरोध प्रदर्शन के बाद सपाईयों ने डीएम को ज्ञापन भी सौंपा.

ये है मामलाःसपा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव की अगुवाई में सोमवार को बड़ी संख्या में सपाई कलेक्ट्रेट पहुंचे. सपाइयों ने शव यात्रा में शामिल होने वाले ट्रैक्टर-ट्रालियों को छूट दिए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया. पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव ने कहा कि ज्यादातर आम आदमी शव यात्रा में ट्रैक्टर-ट्रॉली से ही अंतिम संस्कार के लिए पहुंचते है. लेकिन, सरकार ने ट्रॉलियों पर सवारियों को बैठाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. पुलिस और आरटीओ विभाग ट्रैक्टर-ट्रॉली को अवैध बताकर चालान काट रहे हैं.

मीडिया से बातचीत करते हुए नवाब सिंह यादव ने कहा कि सरकार किसी को छोड़ ही नहीं रही है. किसानों को खाद नहीं दे पा रही है. शव यात्रा में शामिल होने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का एक-एक लाख रुपये चालान किया गया है. जबकि शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करना चाहिए. सरकार को न्याय पंचायतों पर शव वाहनों की व्यवस्था करनी चाहिए.

सपाइयों ने आरोप लगाया कि चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है. गंगा घाट पर अंतिम संस्कार स्थल पर पहले 70 रुपये लगते थे लेकिन अब प्रधान 250 रुपये वसूल रहे है. आरटीओ विभाग में लाइसेंस के नाम पर भी अवैध वसूला जा रहा है. चेतावनी दी है कि अगर अवैध वसूली पर रोक नहीं लगाई गई तो उसका फर्दाफाश किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःRamcharitmanas बकवास है, बैन कर देनी चाहिए: सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details