उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज: पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका, 1 की मौत, 5 घायल

यूपी के कन्नौज में विस्फोट होने से घर की छत गिर गई. मलबे में छह लोग दब गए. रेस्क्यू कर पांच लोगों बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि एक की मौत हो गई.

By

Published : Oct 14, 2019, 9:12 AM IST

पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका.

कन्नौज: जिले के ठठिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत के दौलतपुर गांव में पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ, जिससे फैक्ट्री की छत गिर गई. धमाका इतना जोरदार था कि लोगों को कुछ समझने का मौका ही नहीं मिला. छत गिरने से छह लोग नीचे दब गये. जिसमें एक की मौत हो गई, जबकि पांच लोगों को रेस्क्यू कर निकाल लिया गया है. सभी को घायलों को तिर्वा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका.

घायलों से मिलने पहुंचे जिलाधिकारी और एसपी ने मामले की जानकारी ली. साथ ही घटनास्थल का निरीक्षण किया. अधिकारियों का कहना है कि जांच कराई जा रही है. घायलों में पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे समेत एक युवक गंभीर रूप से घायल है.

घटना रविवार देर शाम की है. दौलतपुर गांव में मकान में भीषण विस्फोट के बाद लोगों में दहशत है. घटना के समय घर में पूरा परिवार मौजूद था. विस्फोट इतना तेज था कि बिजली के तार टूटकर गिर गये, जिससे गांव की बिजली गुल हो गई. देर रात शव की शिनाख्त हुई. लोगों ने उसकी शिनाख्त बिस्मिल्लाह की नातिन खुशबू पुत्री जलालुद्दीन के रूप में की है. वहीं पड़ोसी गुलाम रसूल की बेटी शब्बो भी विस्फोट में घायल हो गई. परिजनों ने बताया कि शब्बो का रिश्ता कमालगंज में तय हो चुका है. आतिशबाजी का लाइसेंस बिस्मिल्लाह के नाम है. इनके यहां कई सालों से आतिशबाजी बनाने का कारोबार होता है.

विभाग की लापरवाही से होते हैं इस तरह के हादसे
दीपावली के त्योहार से पहले अग्निशमन विभाग लाइसेंस का सत्यापन करता है, जिसमें आतिशबाजी के मानकों और सुरक्षा के उपायों को देखा जाता है. विभाग यह कार्रवाई खानापूरी में ही निपटा देता है, जिससे हर साल कहीं न कहीं त्योहार से पहले विस्फोट हो जाते हैं. वहीं हादसे में घायलों की पहचान हो चुकी है.

पटाखा बनाने का करते हैं काम
राजकीय मेडिकल कॉलेज में विस्फोट में हुए घायलों का इलाज किया गया. इस दौरान इनकी शिनाख्त 35 वर्षीय शमशुद्दीन, इनकी पत्नी अंजुम, बेटी जोया, बेटा सोहेल व बेटी शबनम के रूप में हुई. ग्रामीणों ने बताया कि परिवार में कम से कम 20 लोग हैं, जो पिछले कई सालों से आतिशबाजी बनाने का धंधा कर रहे हैं.

25 साल पहले भी हुआ था विस्फोट
क्षेत्र के दौलतपुर गांव में विस्फोट से हादसा पहले भी हो चुका है. लोगों ने बताया कि 25 साल पहले बिस्मिल्लाह के पति मिड़ई की मौत भी विस्फोट में ही हुई थी, उस समय कच्चा मकान था. हादसे में आतिशबाज की नातिन खुशबू की मौत हो गई, जबकि पड़ोस की एक युवती समेत पांच लोग घायल हुए हैं.

विस्फोट का कारण जानने के लिए शुरू हुई फोरेंसिक जांच
घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद के साथ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मौके पर पहुंचे हैं. जहां उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया और पूछताछ की. उन्होंने मीडिया को बताया कि इसकी जांच की जा रही है. मौके पर फारेंसिक टीम को बुलाया गया है. उसके बाद देर रात डीएम रवींद्र कुमार व एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह मेडिकल कॉलेज पहुंचे. घायलों से घटना की जानकारी ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details