उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज में हुए बवाल के मास्टरमाइंड पर लगा रासुका, जानिए क्या है पूरा मामला

By

Published : Apr 10, 2023, 8:54 PM IST

कन्नौज में दिवाली पर्व पर हुए बवाल के मास्टरमाइंड पर पुलिस ने रासुका की कार्रवाई की है. इस मामले में आरोपी ने पीड़ित पर कुल्हाड़ी और सरिया से हमला कर घायल कर दिया था.

कांशीराम कॉलोनी
कांशीराम कॉलोनी

कन्नौज:सदर कोतवाली क्षेत्र के कांशीराम कॉलोनी में बीते 25 अक्तूबर को दो समुदाय के बीच हुए बवाल हो गया था. इस बवाल के मुख्य आरोपी फौजी उर्फ फैज पर सोमवार को एनएसए (रासुका) के तहत कार्रवाई की गई. पुलिस ने बवाल के मास्टरमाइंड पर 25 हजार का ईनाम भी घोषित किया था. घटना के दो दिन बाद 27 अक्तूबर की शाम पुलिस ने उसको एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. तब से आरोपी जेल में ही बंद है.


सदर कोतवाली क्षेत्र के चिरैयागंज मोहल्ला स्थित कांशीराम कॉलोनी में 25 अक्तूबर 2022 की रात दो समुदाय के युवकों के बीच हुई मारपीट ने संप्रदायिक बवाल का रूप ले लिया था. नखासा मोहल्ला निवासी निखिल मिश्रा अपने दोस्त ग्वाल मैदान मोहल्ला निवासी चित्राशुं के साथ कांशीराम कॉलोनी निवासी दोस्त दीपू के घर दीवाली पर्व पर मिलने गया था. इसी दौरान विशेष समुदाय के फैजी, नफीस, सुफियान, हसनैन, इकराम, सद्दाम, अजहर, अयाया ने अपने कुछ अज्ञात साथियों के साथ मिलकर कुल्हाड़ी, सरिया व लाठी डंडों से हमला कर दिया था. इस विवाद के बाद क्षेत्र में तनाव फैल गया था.

एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने बताया कि घटना का मास्टर माइंड कांशीराम कॉलोनी निवासी फैजी उर्फ फैज पुत्र नफीस खलीफा इस घटना का मुख्य आरोपी था. बवाल के बाद पुलिस ने फैजी पर 25 हजार का इनाम भी घोषित कर रखा था. घटना के दो दिन बाद एसओजी व सदर कोतवाली पुलिस की टीम ने मुठभेड़ के बाद पैंदाबाद गांव के तिराहे से फैजी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. पुलिस ने मामले में 14 लोगों पर 147, 148, 149, 341, 504, 506, 153- A, 295-A, 307 व 395, 153ए, 295ए धारा में रिपोर्ट दर्ज की थी. सोमवार को पुलिस ने बवाल के मास्टरमाइंड पर एनएसए (रासुका) के तहत कार्रवाई की है. पुलिस ने बताया अभियुक्त फैजी वर्तमान जिला कारागार में बंद है. परंतु वह अपनी जमानत कराकर बाहर निकलने का प्रयास कर रहा है. जमानत पर बाहर आने के बाद दोबारा व्यवस्था भंग होने की संभावना है.


यह भी पढे़ं-साइबर एक्सपर्ट ने पुलिसकर्मियों को दी ट्रेनिंग, कहा-अपराधी को सजा दिलाने में डिजिटल एविडेंस कारगर

ABOUT THE AUTHOR

...view details