उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन ने फीका किया गंगा दशहरा का पर्व, घाटों पर दिखा सन्नाटा

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में गंगा दशहरा पर भी घाटों पर सन्नाटा देखने को मिला. गिनती के श्रद्धालु ही गंगा में स्नान करने पहुंचे. वहीं हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग स्नान करने के लिए आते थे.

By

Published : Jun 1, 2020, 5:31 PM IST

no crowd on ganga dussehra festival in kannauj
कन्नौज में लॉकडाउन ने फीका किया गंगा दशहरा का पर्व.

कन्नौज: गंगा दशहरा पर्व पर पतित पावनी मां गंगा का स्नान करने के लिए दूर-दूर से लोग जनपद में आते थे. इस बार लॉकडाउन के चलते गंगा मेला पर रोक लगा दी गई, जिससे गंगा तट पर सन्नाटा पसरा हुआ दिखा.

गंगा दशहरा पर लोगों ने किया स्नान.

इस बार कोरोना महामारी को लेकर चल रहे लाॅकडाउन की वजह से सभी त्योहारों का रंग फीका पड़ गया है. गंगा दशहरा पर लगने वाले मेले पर भी भीड़ नहीं जुट पाई. हर साल आने वालों में से कुछ लोगों ने ही हिम्मत जुटाकर रोक के बावजूद गंगा स्नान किया. उनका कहना है कि हर साल जहां हजारों की भीड़ होती थी, वहीं आज लॉकडाउन के कारण सन्नाटा पसरा हुआ है.

गंगा मेला पर यहां बड़ी-छोटी कई दुकानें लगती थीं, जिससे दुकानदारों को रोजाना हजारों रुपये का फायदा होता था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इस बार बिल्कुल बिक्री नहीं हुई. दुकानदारों का कहना है कि यहां कोई आदमी ही नहीं है. सन्नाटा पसरा हुआ है, जिसकी वजह से बिक्री नहीं हो रही है.

गंगा तट के महंत पुजारी श्यामदास बाबा त्यागी का कहना है कि मेला तो बिल्कुल है ही नहीं, नाम मात्र का यह मेला है. सन्नाटा पसरा हुआ है. ऐसा कोरोना की वजह से लागू लाॅकडाउन के कारण हुआ है.

कन्नौज: चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, 6 की मौत 4 घायल

महंत ने बताया कि अगर कोरोना न होता तो यहां कम से कम हजारों की संख्या में दुकानें लगतीं थीं. मेले में लाखों लोग स्नान करने आते थे और आज 100 लोग भी स्नान करने नहीं आ पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details