उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्जी दस्तावेज से ग्राम समाज की करोड़ों की जमीन बेची

By

Published : Jan 4, 2021, 10:17 AM IST

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में ग्राम समाज की करोड़ों रुपए की जमीन फर्जी दस्तावेजों के सहारे बेच दी गई. मामले का खुलासा होने पर 10 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

ग्राम समाज की करोड़ों की जमीन बेची
ग्राम समाज की करोड़ों की जमीन बेची

कन्नौजःजिले में छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के फर्रुखाबाद रोड पर ग्राम समाज की करोड़ों रुपए कीमत की जमीन है. कुछ लोगों ने जमीन के फर्जी दस्तावेज बनाकर इसकी बिक्री कर दी. मामला सामने आने पर प्रशासन की नींद उड़ गई. क्षेत्रीय लेखपाल ने 10 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

क्या है पूरा मामला
छिबरामऊ कोतवाली में क्षेत्रीय लेखपाल विजयकांत शुक्ला ने नगला दिगलू निवासी रमेश चंद्र, अभय प्रताप सिंह, आवास विकास कॉलोनी निवासी अवनीश दुबे, अरुण, भौराजपुर गांव निवासी सुनील कुमार, तहसील परिसर छिबरामऊ निवासी कौशल मिश्रा, रामपुर बैजु निवासी संजय राजपूत, खुड़वा गांव निवासी देवेंद्र सिंह, भैनपुरा गांव निवासी अमरपाल सिंह, नगल मुरली निवासी महेंद्र सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. लेखपाल विजयकांत ने बताया कि छिबरामऊ देहात की फर्रुखाबाद रोड पर ग्राम सभा की करोड़ों रुपए की जमीन खाली पड़ी है. आरोप लगाया कि रमेश चंद्र ने जमीन पर कूटरचित ढंग से अपर आयुक्त कानपुर मंडल के यहां दर्ज कराया था. इसके बाद रमेश ने 19 मई 2016 को रमेश बनाम ग्राम सभा नाम से एक आदेश कराकर 11 नवम्बर 2020 को राजस्व रिकॉर्ड में अपना नाम चढ़वा लिया. उसके बाद रमेश ने कई लोगों के नाम जमीन बिक्री कर दी. मामला संज्ञान में आने पर प्रशासन में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में राजस्व अधिकारियों ने मामले की जांच कराई. मामला सही पाए जाने पर सभी लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details