उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ग्राम समाज की एक हजार बीघा जमीन कराई कब्जा मुक्त, धान की फसल कुर्क

कन्नौज प्रशासन ने ग्राम समाज की एक हजार बीघा जमीन को कब्जा मुक्त कराया है. प्रशासन ने जमीन पर खड़ी धान की फसल कुर्क कर दी.

By

Published : Nov 6, 2022, 5:25 PM IST

Etv Bharat
कन्नौज प्रशासन ने ग्राम समाज की एक हजार बीघा जमीन को कराया कब्जा मुक्त

कन्नौज: ठठिया थाना क्षेत्र के खानपुर में गांव के दबंगों ने ग्राम समाज की करीब एक हजार बीघा भूमि पर अवैध कब्जा कर फसल बो रखी थी. रविवार को तहसील प्रशासन ने पुलिस की मौजूदगी में जमीन को कब्जा मुक्त कराया. टीम ने जमीन पर खड़ी धान की फसल को कुर्क कर मशीनों से कटाई शुरू करवा दी है. फसल की कटाई की प्रक्रिया पूरी होने पर प्रशासन की ओर से फसल की नीलामी की जाएगी. प्रशासन की कार्रवाई से कब्जेदारों में हड़कंप मचा हुआ है.

दरअसल, तिर्वा तहसील के अंर्तगत ठठिया थाना क्षेत्र के खानपुर गांव में ग्राम समाज की करीब डेढ़ हजार बीघा जमीन पड़ी है. इसमें करीब एक हजार बीघा जमीन पर दबंगों ने कई सालों से अवैध कब्जा कर रखा है. कब्जेदारों ने भूमि पर धान की फसल बो रखी है. ग्रामीणों ने जमीन को कब्जा मुक्त कराए जाने की मांग को लेकर कई बार समाधान दिवस पर शिकायत भी की थी. शिकायत के बाद प्रशासन हरकत में आया. जमीन का सर्वे कर कब्जे वाली भूमि को चिन्हित किया.

रविवार को तिर्वा एसडीएम उमाकांत तिवारी की अगुवाई में तहसील प्रशासन की टीम ने जमीन को कब्जा मुक्त कराया. प्रशासन ने फसल को जब्त कर कंपाइल मशीनों से फसल की कटाई का काम शुरू करवा दिया. फसल की कटाई की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नीलामी की कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान भारी पुलिस बल भी मौके पर तैनात रहा. एसडीएम उमाकांत तिवारी ने बताया कि खानपुर गांव में ग्राम समाज की भूमि पड़ी है. करीब एक हजार बीघा पर दबंगों व भू माफियाओं ने धान की फसल बो कर कब्जा कर रखा था. जांच कराने पर कब्जा करने की बात सामने आई थी. फसल को कुर्क कंपाइल मशीन से कटवाई जा रही है. फसल की नीलामी से जो धनराशि आएगी उसको ग्राम सभा के फंड में जमा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:भू-माफियाओं ने चरागाह की करोड़ों की जमीन पर किया था कब्जा, जिला प्रशासन ने कराया मुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details