उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज: ससुराल पक्ष ने की विवाहिता को जिंदा जलाने की कोशिश

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में विवाहिता ने ससुराल पक्ष पर मारपीट के बाद जिंदा जलाने का आरोप लगाया है. महिला का कहना है कि उसका पति अतिरिक्त दहेज की भी मांग करता है. पुलिस से शिकायत करने के बावजूद कोई कार्रवाई न होने पर पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर एसपी से न्याय की गुहार लगाई है.

By

Published : Oct 31, 2020, 6:42 PM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

कन्नौज: ठठिया थाना क्षेत्र के जैतापुर गांव में दहेज उत्पीड़न के चल रहे मुकदमे में समझौता न करने पर एक महिला के पति और उसके ससुराल वालों ने मारपीट की. मारपीट के बाद उसपर केरोसिन डालकर जिंदा जलाने का प्रयास किया. सूचना पर पहुंचे महिला के घर वालों ने उसको गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया. पुलिस से शिकायत करने के बावजूद कोई कार्रवाई न होने पर पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर एसपी से न्याय की गुहार लगाई है. पीड़िता ने पति पर अतिरिक्त दहेज की मांग करने का आरोप भी लगाया है.

जानें पूरा मामला
ठठिया थाना क्षेत्र के कल्यानपुर गांव निवासी विश्वनाथ की पुत्री सोनी की शादी करीब एक साल पहले जैतापुर गांव निवासी रजनीश के साथ हुई थी. जानकारी के मुताबिक, महिला के पिता ने क्षमता के हिसाब खूब दान-दहेज दिया था. महिला ने कहा कि शादी के कुछ दिन तक तो सबकुछ ठीक चला. उसके बाद पति और ससुराल पक्ष अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगे. मांग पूरी न होने पर वह महिला के साथ मारपीट करने लगे.

कोर्ट में चल रहा दहेज उत्पीड़न का मुकदमा
सोनी ने बताया कि मारपीट से तंग आकर उसने पति और ससुराल वालों के खिलाफ कोर्ट में दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दायर कर दिया. उसके बाद पति रजनीश और देवर नीतेश महिला को बहला-फुसलाकर घर वापस ले आए. उसके बाद उसको मुकदमे में सुलह-समझौता करने का दबाव बनाने लगे. महिला ने बताया कि समझौता के लिए मना करने और स्टाम्प पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने पर बीते 22 अक्टूबर की शाम पति रजनीश, देवर पुतई, नीलेश, सास सरिता देवी और मनसुख ने मारपीट कर महिला को घायल कर दिया. उसके बाद केरोसिन डालकर जिंदा जलाने का प्रयास किया. महिला के मुताबिक आसपास के लोगों ने उसे बचाया. सूचना पर पहुंचे पिता और भाई ने महिला को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया.

एसपी से लगाई न्याय की गुहार
शनिवार को पीड़िता सोनी परिजनों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंची. पीड़िता ने एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह को शिकायती पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है. साथ ही ठठिया पुलिस पर शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details