उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दहेज नहीं मिलने पर पति ने दिया तीन तलाक, मारपीट कर पत्नी को घर से निकाला

By

Published : Nov 15, 2021, 3:38 PM IST

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में तीन तलाक का नया मामला सामने आया है. पति ने तीन तलाक देने के बाद मारपीट कर महिला को घर से बाहर निकाल दिया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

पति ने दिया तीन तलाक
पति ने दिया तीन तलाक

कन्नौज :सरकार द्वारा तीन तलाक को रोकने लिए बनाए गए सख्त कानून के बावजूद, तीन तलाक के मामले पूरी तरह से नहीं थम रहे हैं. तीन तलाक का नया मामला जिले के गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र से आया है. अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपए व भैंस की मांग पूरी नहीं होने पर, पति ने पत्नी को तीन तलाक देने के बाद मारपीट कर घर से निकाल दिया. पीड़िता ने एसपी से न्याय की गुहार लगाई है. एसपी के निर्देश के बाद पुलिस ने पीड़िता की तहरीर के आधार संगीन धाराओं में पति समेत चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर, मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

क्या है पूरा मामला ?

जानकारी के मुताबिक, यह पूरा मामला कन्नौज जिले के गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के मिरगावां गांव का है. दरअसल, सदर कोतवाली क्षेत्र के कुसुमखोर गांव निवासी समा बानो पुत्री इलियास का निकाह, गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के मिरगावां गांव निवासी अय्याज के साथ मुस्लिम रीति-रिवाज से हुआ था. परिजनों ने शादी में सामर्थ्य के अनुरूप खूब दान दहेज दिया था. लेकिन शादी में मिले दहेज से ससुरालीजन खुश नहीं हुए.

आरोप है, शादी के कुछ दिन बाद ही पति अय्याज, ससुर साजिद, सास शाहिन व ननद नरगिस, अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपए व भैंस की मांग करने लगे. अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर ससुरालीजनों ने विवाहिता को मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. जब विवाहिता ने मांग पूरी करने में असमर्थता जताई तो पति व ससुरालीजनों ने उसके साथ मारपीट करना शुरू कर दिया. आखिर में मांग पूरी न होने से नाराज पति ने पत्नी समाबानो को तीन तलाक देकर मारपीट कर घर से निकाल दिया.

इसे भी पढ़ें-बाबा विश्वनाथ के आंगन में स्थापित हुईं मां अन्नपूर्णा, CM योगी ने की प्राण-प्रतिष्ठा

तीन तलाक देकर घर से निकाले जाने के बाद, पीड़िता ने मायके पहुंचकर परिजनों को आपबीती सुनाई. इसके बाद पीड़िता ने परिजनों के साथ एसपी दफ्तर पहुंचकर एसपी प्रशांत वर्मा को शिकायती पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई. एसपी के निर्देश पर गुरसहायगंज पुलिस ने पीड़िता की तहरीर के आधार पर पति अय्याज, ससुर साजिद, सास शाहिन व ननद नरगिस के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है. पुलिस मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details