उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सात फेरों के लिए दूल्हे ने मांगे 50 हजार, नहीं मिले तो हुआ स्टेज से रफूचक्कर

यूपी के कन्नौज में अतिरिक्त दहेज में 50 हजार रुपये की मांग पूरी न होने पर दूल्हा जयमाल स्टेज से ही फरार हो गया. इसके बाद दुल्हन पक्ष ने दूल्हे के नाना, शादी कराने वाले (मंझिया) , कैमरामैन और दो गाड़ियों को बंधक बना लिया है. दुल्हन के पिता ने पुलिस पर भी कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है.

By

Published : Jun 17, 2021, 12:47 PM IST

सात फेरे के लिए दूल्हे ने मांगे 50 हजार.
सात फेरे के लिए दूल्हे ने मांगे 50 हजार.

कन्नौज:दहेज को लेकर कड़े कानून बनाने के बावजूद दहेज प्रथाओं की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है. ऐसा ही एक मामला छिबरामऊ कोतवाली क्षेत्र के सिकंदरपुर चौकी क्षेत्र के जगतपुर गांव का है. यहां अतिरिक्त दहेज में 50 हजार रुपए की मांग पूरी न होने पर दूल्हा जयमाल स्टेज से रफूचक्कर हो गया. दूल्हे के भागने की जानकारी मिलते ही मौके पर हड़कंप मच गया. जिसके बाद बाराती भी धीरे धीरे गायब हो गए. आंखों में आंसू लेकर दुल्हन का पिता दूल्हे पक्ष से शादी के लिए मिन्नतें करता रहा, लेकिन उनका दिल नहीं पसीजा. जिसके बाद पीड़ित परिजनों ने दूल्हे के नाना, शादी कराने वाले (मंझिया) , कैमरामैन और दो गाड़ियों को बंधक बना लिया. पीड़ित दुल्हन पक्ष ने पुलिस से मामले की शिकायत कर न्याय दिलाने की मांग की है. पीड़ित पिता ने पुलिस पर कार्रवाई का आश्वासन देने के बाद कार्रवाई न करने का भी आरोप लगाया है.

क्या पूरा मामला
छिबरामऊ कोतवाली के सिकंदरपुर चौकी क्षेत्र के जगतपुर गांव निवासी ग्रीश चंद्र कठेरिया ने मैनपुरी जनपद के नबीगंज गांव निवासी देवेंद्र के साथ अपनी पुत्री शिवानी की शादी तय की थी. शादी से पहले होने वाले कार्यक्रम संपन्न होने के बाद 16 जून को देवेंद्र बारात लेकर जगतपुर गांव आया था. दूल्हन के पिता ने तय दहेज के हिसाब से सारी व्यवस्थाएं कर रखी थी, लेकिन जयमाल के दौरान दूल्हे देवेंद्र ने अतिरिक्त दहेज में 50 हजार रुपये की मांग कर दी. जिस पर दूल्हन के पिता ग्रीश चंद्र ने पहले तो मांग पूरी करने में असमर्थता जताई, लेकिन दूल्हे की जिद्द को देखते हुए विदाई के दौरान कर्जा लेकर मांग पूरी करने की बात कही.

सात फेरों के लिए दूल्हे ने मांगे 50 हजार.
मांग पूरी न होने पर दूल्हा हुआ फरारइसके बावजूद भी दूल्हा जयमाल के दौरान ही 50 हजार रुपये की मांग करने लगा. मांग पूरी होती न देख दूल्हा जयमाल स्टेज से रफूचक्कर हो गया. काफी देर तक दूल्हे की खोजबीन की गई, लेकिन उसका कोई पता नहीं चल सका. दूल्हे के भाग जाने की सूचना जैसे ही दूल्हन पक्ष को लगी तो हड़कंप मच गया. जिसके बाद धीरे-धीरे कर बाराती भी गायब हो गए. दूल्हन के पिता ने आनन-फानन में पुलिस के पास जाकर घटना की जानकारी दी. जिसपर पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर उन लोगों को वापस घर भेज दिया.

इसे भी पढ़ें-दहेज ने ली एक और विवाहिता की जान, 6 महीने पहले हुई थी शादी


दूल्हे पक्ष के लोगों को बनाया बंधक
इसके बाद बताया जा रहा है कि दुल्हन पक्ष के लोगों ने दूल्हे के नाना, शादी कराने वाले (मंझिया) और कैमरामैन को कैद कर लिया. साथ ही दो गाड़ियों को भी खड़ा करवा लिया है. पीड़ित पिता ने पुलिस पर कार्रवाई न करने का भी आरोप लगाया है. पीड़ित ने दूल्हा पक्ष के खिलाफ लिखित तहरीर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details