उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

धोखाधड़ी कर समूह के खाते से लाखों रुपये किए पार

By

Published : Dec 3, 2020, 2:54 PM IST

कन्नौज में संचालित जय मां भवानी स्वयं सहायता समूह के खाते से धोखाधड़ी कर लाखों रुपए निकाल लिए गए. समूह की अध्यक्ष ने आईपीआरपी सोनी मिश्रा पर धोखाधड़ी कर ट्रेनिंग के नाम पर रुपए निकालने का आरोप लगाया है. पीड़िता ने डीएम से मामले की शिकाकत की है.

self help group in kannauj
स्वयं सहायता समूह के खाते से धोखाधड़ी कर पैसे निकाले

कन्नौज: जिले के जलालाबाद ब्लॉक खंड के भवानीपुर अनौगी गांव में संचालित जय मां भवानी स्वयं सहायता समूह के खाते से धोखाधड़ी कर लाखों रुपए निकाल लिए गए. समूह की अध्यक्ष ने आईपीआरपी सोनी मिश्रा पर धोखाधड़ी कर ट्रेनिंग के नाम पर रुपए निकालने का आरोप लगाया गया है. पीड़िता ने डीएम को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है. पीड़िता ने कहा कि खंड "विकास अधिकारी की ओर से दो बार नोटिस देने का बावजूद कोई जबाव नहीं दिया गया है. न ही समूह का पैसा वापस कर रही है. धनराशि समूह के प्रशिक्षण के लिए भेजी गई थी, लेकिन आईपीआरपी ने खाते में दूसरे समूह की रकम आने की बात कहकर निकाल ली.

ये है पूरा मामला
जलालबाद ब्लॉक खंड के भवानीपुर अनौगी गांव में जय मां भवानी स्वयं सहायता समूह का संचालन किया जा रहा है. समूह के प्रशिक्षण के लिए खाते में करीब 1 लाख 24 हजार 200 रुपए आए थे, लेकिन समूह की आईपीआरपी सोनी मिश्रा ने पदाधिकारियों को धोखे में रखकर चेक पर हस्ताक्षर कराकर खाते से रुपए निकाल लिए. समूह की अध्यक्ष रमाकांति ने आरोप लगाया है कि सोनी मिश्रा ने दूसरे समूह का पैसा गलती से खाता में आने की बात कहकर पूरी धनराशि निकलवा ली. जब समूह की अध्यक्ष को धोखाधड़ी की जानकारी हुई तो उसने रुपए वापस मांगे, लेकिन आईपीआरपी ने धनराशि वापस करने से इंकार कर दिया. खाते में आई धनराशि समूह के सदस्यों की ट्रेनिंग पर खर्च होनी थी. शिकायत करने बावजूद कार्रवाई न होने पर अध्यक्ष रमाकांति ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर डीएम से न्याय की गुहार लगाई है. पीड़िता ने समूह की धनराशि वापस दिलाए जाने की मांग की है.

नोटिस का नहीं दे रही आईपीआरपी जबाव
समूह की अध्यक्ष ने शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि समूह के खाता से रुपए निकालने के बाद विकास खंड अधिकारी ने आईपीआरपी सोनी मिश्रा को दो बार नोटिस दिया है, लेकिन वह जबाव नहीं दे रही है. न ही रुपए वापस कर रही है.

विभाग को रकम वसूली के दिए गए थे निर्देश
मामला संज्ञान आने के बाद सीडीओ आरएन सिंह ने तत्काल सोनी मिश्रा से रकम वसूली के निर्देश दिए थे. साथ ही आरोपी पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी तक न तो रकम की वसूली की गई है. न ही एफआईआर दर्ज कर कोई कार्रवाई की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details