उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चूल्हे की चिंगारी से आठ घर जलकर हुए राख, 45 बकरियों समेत कई मवेशी जिंदा जले

कन्नौज के एक गांव में खाना बनाते समय चिंगारी से आग लग गई, जिसमें 8 घर जलकर राख हो गए. वहीं, कई मवेशी भी आग में जिंदा जल गए. मौके पर पहुंची प्रशासन अधिकारियों ने ग्रामीणों को आपदा के तहत मदद दिलाने का भरोसा दिया है.

By

Published : May 20, 2023, 8:22 PM IST

चूल्हे की चिंगारी से आठ घर जलकर हुए राख
चूल्हे की चिंगारी से आठ घर जलकर हुए राख

चूल्हे की चिंगारी से आठ घर जलकर हुए राख

कन्नौज: ठठिया थाना क्षेत्र के माधौपुर गांव में खाना बनाते समय चूल्हे की चिंगारी से आग लग गई. आग की चपेट में आने से आठ घर पूरी तरह जलकर राख हो गए. आग से करीब 45 बकरियां समेत कई मवेशी जिंदा जल गईं. साथ ही लाखों रुपए की गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया. आग लगती देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया. जानकारी मिलते ही एसडीएम तिर्वा, सीओ समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गए. प्रशासन ने पीड़ितों को दैवीय आपदा के तहत मदद दिलाए जाने का भरोसा दिया है.

ठठिया थाना क्षेत्र के माधौपुर गांव में शनिवार को चूल्हे पर खाना बनाते समय हवा के साथ चिंगारी छप्पर जा गिरी. देखते ही देखते आग ने आठ घरों को अपनी जद में ले लिया. आग की लपटों को उठता देख गांव में हड़कंप मच गया. ग्रामीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया. लेकिन ग्रामीण आग पर काबू नहीं पा सके. आग बुझाने के प्रयास में दो लोग झुलस गए. ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस व फायर बिग्रेड को दी. सूचना मिलते ही एसडीएम तिर्वा उमाकांत तिवारी, सीओ शिव प्रताप सिंह व फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंच गई. तीन फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

आग की चपेट में आने से रिजवाना, रूआबू, रसीद, नवाबू, हवीब, सलीम, ताज मोहम्मद व सरफुद्दीन के घर जलकर राख हो गए. आग में करीब 45 बकरियां व कई अन्य मवेशी भी जिंदा जल गए. एसडीएम उमाकांत तिवारी ने बताया कि जिन घरों में आग लगी है और जिनके मवेशियों की मौत हुई है उन्हें दैवीय आपदा के तहत सरकारी मदद मुहैया कराई जाएगी.

आग लगने से रिजवाना का करीब 20 हजार रुपए का सामान जल गया. वहीं रूआबू की की पांच बकरियां, एक गाय, एक भैंस व एक भैंस का बच्चा जल गया. इनका करीब 2.25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. नबाबू की बकरियां समेत करीब 60 हजार रुपये का सामान जलकर राख हो गया. रसीद की 32 बकरियों समेत 3.70 लाख का सामान जल गया. हबीब की एक भैंस, चार बकरियां, एक भैंस का बच्चा समेत 1.62 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. आग से सलीम का करीब 45 हजार रुपये का सामान जला है. जबकि ताज मोहम्मद का 20 हजार व सरफुद्दीन की एक भैंस घायल हुई है.

यह भी पढ़ें: अलीगढ़ में केमिकल फैक्ट्री के टैंक की सफाई के दौरान चचेरे भाइयों की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details