उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डीएम और एसपी ने सजाई चौपाल, जानें ग्रामीणों ने क्या किए निर्देश

यूपी के कन्नौज जिले में लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए शासन ने 'प्रशासन आपके द्वार' अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत डीएम-एसपी ने गांव में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना. डीएम ने इस दौरान आयुष्मान योजना और गोल्डन कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

By

Published : Dec 29, 2020, 6:59 PM IST

डीएम-एसपी ने चौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं.
डीएम-एसपी ने चौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं.

कन्नौज: जिले के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए शासन की ओर से चलाई जा रही प्रशासन आपके द्वार अभियान की शुरूआत की गई है. अभियान के तहत डीएम-एसपी ने नजरापुर गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना. ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर तत्काल निस्तारित करने के आदेश भी दिए.

प्रशासन आपके द्वार
मंगलवार को डीएम राकेश कुमार और एसपी प्रशांत वर्मा ने 'प्रशासन आपके द्वार' अभियान की शुरुआत की. इसके तहत गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनीं. इस दौरान सुशीला देवी ने समाज कल्याण विभाग पर पंजीकरण होने के बावजूद योजनाओं का लाभ न देने की शिकायत की. इसी प्रकार वासुदेव, रामबहादुर और राजेंद्र शर्मा ने जमीन संबंधित शिकायतें डीएम से कीं. इस पर डीएम ने एसडीएम सदर और लेखपाल को समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए. ज्यादातर शिकायतें पेंशन और राशन कार्ड से जुड़ी थीं. इस दौरान डीएम ने सरकार की ओर से चलाई जा रही आयुष्मान योजना और गोल्डन कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

ग्रामीणों ने हैंडपंप के लिए लगाई गुहार
गांव में अधिकांश हैंडपंप खराब होने पर ग्रामीणों को पेयजल के लिए दिक्कत का सामना करना पड़ता है. ग्रामीणों ने अधिकारियों से गांव में हैंडपंप लगाए जाने की गुहार लगाई है.

गोल्डन कार्ड की दी गई जानकारी
चौपाल के दौरान ग्रामीणों को आयुष्मान योजना और गोल्डन कार्ड योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. बताया कि गोल्डन कार्ड होने पर पांच लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज मुहैया कराया जाता है. अधिकारियों ने सभी पात्र लोगों से गोल्डन कार्ड बनावने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details