उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज: स्कूलों में आज से होगा पाठ्य-पुस्तकों का नि:शुल्क वितरण, घर से ही पढ़ाई करेंगे बच्चे

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में शासन के निर्देश पर एक जुलाई यानी आज से पाठ्य-पुस्तकों को वितरित करने का काम किया जाएगा. इसके लिए अभिभावकों को विद्यालय में बुलाकर उन्हें बच्चों की पाठ्य सामग्री दी जाएगी.

By

Published : Jul 1, 2020, 1:01 PM IST

बच्चों को आज से वितरित की जाएंगी पुस्तकें.
बच्चों को आज से वितरित की जाएंगी पुस्तकें.

कन्नौज: जिले में शासन के निर्देश पर एक जुलाई से सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तकों के वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा. इससे बच्चे घर पर ही बैठकर पढ़ाई का कार्य शुरू कर सकेंगे. कोरोना वायरस को लेकर बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए पाठ्य-पुस्तकों के वितरण के लिए बच्चों के अभिभावकों को स्कूलों में आना होगा, ताकि शासन की इस योजना का लाभ उनको दिया जा सके.

बच्चों को आज से वितरित की जाएंगी पुस्तकें.

बुधवार को एक जुलाई से स्कूल खुलते ही शिक्षक-शिक्षिकाओं को पाठ्य-पुस्तकों के वितरण का कार्य सौंपा गया है. इसमें सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं बच्चों के अभिभावकों को स्कूलों में बुलाकर, बच्चों के पाठ्य-पुस्तकों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए और कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए पुस्तकों के वितरण का कार्य करेंगे.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी केके ओझा ने बताया कि शासन की ओर से विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिसमें सबसे पहली और महत्वपूर्ण योजना है हमारे बच्चों को निशुल्क पाठ्य-पुस्तकों का वितरण करना. कन्नौज जिले में लगभग 4,50,000 निशुल्क पाठ्य-पुस्तकें, जो हमें प्राप्त हो गई हैं, उनको बीआरसी को भिजवाया जा रहा है. बीआरसी से सभी विद्यालयों में यह पाठ्य-पुस्तकें निशुल्क दी जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि सभी छात्र-छात्राओं को अभिलंब और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पुस्तकें वितरित की जाएंगी. इसके लिए कोविड-19 के जो नियम हैं, उनका अच्छे से पालन करते हुए छात्र-छात्राओं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए उनके अभिभावकों को बुला करके उन्हें पुस्तकें वितरित कराई जाएंगी. इससे उनका पठन-पाठन का कार्य, पाठ्य-पुस्तकों के माध्यम से सुचारू रूप से व्यवस्थित तरीके से अपने ही घर में कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details