उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पक्षियों का लिया सैंपल

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते दुए लाख बहोसी पक्षी विहार में पक्षियों का सैंपल लिया गया. इसके साथ ही पक्षी विहार में आए विदेशी पक्षियों की निगरानी के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को तैनात किया गया है.

By

Published : Jan 11, 2021, 4:40 AM IST

bird flu in kannauj
कन्नौज जिले में बर्ड फ्लू.

कन्नौज : यूपी में बर्ड फ्लू की दस्तक ने प्रशासन की नींद उड़ा दी है. रविवार को इंदरगढ़ इलाके में बने लाख बहोसी पक्षी विहार में पशु चिकित्सा अधिकारी ने टीम के साथ वायरल की जांच के लिए सैंपल एकत्र किए. साथ ही टीम ने कर्मचारियों को वायरल के लक्षण के बारे में जानकारी दी. पक्षियों की मौत होने पर तुरंत विभाग को जानकारी देने की बात कही.इसके साथ ही विदेशी पक्षियों की निगरानी के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को भी तैनात किया गया है.

टीम ने लिए सैंपल.

क्या है पूरा मामला

केरल, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. पड़ोसी जिला कानपुर के प्राणि उद्यान में पक्षियों की बर्ड फ्लू से मौत की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. रविवार को पशु चिकित्सा अधिकारी आशुतोष बाजपेई व उनकी टीम ने इंदरगढ़ में स्थित लाख बहोसी पक्षी विहार का निरीक्षण किया. इस दौरान पक्षी विहार में बर्ड फ्लू वायरस जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए गए.

कर्मचारियों को दी जानकारी

टीम ने बर्ड फ्लू बीमारी को देखते हुए वहां के कर्मचारियों को वायरस के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि किसी भी पक्षी की मौत होने पर तत्काल विभाग को जानकारी दें. साथ ही वायरस के लक्षणों के बारे में भी स्टाफ को जानकारी दी. पक्षी विहार में आने वाले विदेशी पक्षियों की निगरानी के लिए रैपिड रिस्पांस टीम को भी लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details