उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आप का आरोप, स्मार्ट मीटरों ने बढ़ा दिया बिजली का बिल

आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रेम यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्मार्ट मीटरों में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इस मामले में उन्होंने कार्रवाई की मांग की है. कार्रवाई न होने पर उन्होंने सड़क पर उतरकर आंदोलन की चेतावनी दी है.

आप करेगी आंदोलन
आप करेगी आंदोलन

By

Published : Dec 1, 2020, 6:05 PM IST

कन्नौज: आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटरों में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. कार्यकर्ताओं ने स्मार्ट मीटर लगाए जाने का विरोध किया है. आरोप है कि स्मार्ट मीटर 30 प्रतिशत पर बढ़ाकर सेट किए गए हैं. इससे उपभोक्ताओं का बिल बढ़कर आ रहा है. कहा कि सरकार के पास स्मार्ट मीटर में हुई गड़बड़ी के सभी आंकड़े मौजूद हैं. उसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. आप के कार्यकर्ताओं ने इस मामले में सड़क पर उतरकर आंदोलन की चेतावनी दी है.

विरोध दर्ज कराते आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रेम यादव.
स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी से बढ़कर आ रहा बिजली बिल
मंगलवार को आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रेम यादव ने जिला मुख्यालय स्थित जिला कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. अब तक करीब 12 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, लेकिन स्मार्ट मीटरों में गड़बड़ी के चलते उपभोक्ताओं का बिजली बिल 30 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक बढ़कर आ रहा है. उन्होंने कहा कि एक मीटर पर 500-600 रुपये तक बिजली बिल बढ़कर आ रहा है. करीब 12 लाख मीटरों पर बिजली विभाग प्रतिमाह 60 करोड़ की चोरी कर रहा है.

61 प्रतिशत उपभोक्ताओं की बिल बढ़ने की आई शिकायत
बिजली विभाग ने समस्या के लिए एक कॉल सेंटर चालू किया था. इसमें पहले दिन ही 2,230 उपभोक्ताओं ने कॉल कर बिजली बढ़कर आने की शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन विभाग ने शिकायतों को फर्जी करार दे दिया था.

सरकार नहीं कर रही कोई कार्रवाई
आप के जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि स्मार्ट मीटर में हुई गड़बड़ी के सभी आंकड़े सरकार के पास हैं, लेकिन उसके बावजूद सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. तरह तरह की प्रतिक्रिया देकर उपभोक्ताओं को मुद्दों से भटकाया जा रहा है. उन्होंने घर-घर जाकर मीटर चेक किए जाने की मांग की है. उन्होंने स्मार्ट मीटर बदले जाने की मांग पूरी न होने पर आप ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details