उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज में 22 लेखपालों को किया गया निलंबित, जौनपुर में मुकदमा दर्ज

उत्तर प्रदेश के कन्नौज और जौनपुर में लेखपालों का धरना प्रदर्शन जारी है. प्रशासन ने लेखपालों पर कार्रवाई करते हुए कन्नौज में 22 लेखपालों को निलंबित कर दिया है. वहीं जौनपुर में डीएम ने मुकदमा पंजीकृत करने का आदेश दिया है.

By

Published : Dec 19, 2019, 5:18 AM IST

etv bharat
कन्नौज में 22 लेखपालों को किया गया निलम्बित.

कन्नौज:उत्तर प्रदेश के कन्नौज और जौनपुर में लेखपालों का लगातार चौथे दिन भी धरना प्रदर्शन जारी है. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर चल रहे बवाल के बाद जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके बावजूद लेखपालों ने धरना प्रदर्शन किया. इस पर कन्नौज जिला प्रशासन ने 22 लेखपालों पर निलम्बन की कार्रवाई की है. वहीं जौनपुर में डीएम ने मुकदमा पंजीकृत करने का आदेश दिया और लेखपालों को सस्पेंड करने की बात कही है.

जौनपुर में लेखपालों पर मुकदमा दर्ज.


कन्नौज में मंगलवार को धारा 144 लागू होने के बावजूद लेखपाल कलेक्ट्रेट परिसर में अपनी आठ सूत्रीय मांगों को लेकर धरने पर बैठे थे. लेखपालों को कलेट्रेट से धरना समाप्त कर जिला प्रशासन ने हटने को कहा. इस पर लेखपाल अड़े रहे और धरने से नहीं हटे. इस बीच लेखपालों और जिला प्रशासन के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई. जिसके बाद जिला प्रशासन के आदेश पर पुलिस ने लेखपालों की गिरफ्तारी की.


गिरफ्तारी के बाद भी जब मामला शान्त नहीं हुआ तो जिला प्रशासन ने 22 लेखपालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें निलम्बित कर दिया. वहीं शेष लेखपालों को भी हड़ताल खत्म कर काम पर वापस आने की बात कही गई. यदि वह इस बात पर राजी नहीं होते हैं तो जिला प्रशासन शेष लेखपालों पर भी कार्रवाई करेगा.


इस समय लेखपालों के द्वारा जो हड़ताल की जा रही है. उसमें शासन द्वारा बहुत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये गए हैं. 22 लेखपालों को निलम्बित किया गया है. अन्य लेखपालों को ब्रेकिंग सर्विस का नोटिस भी दिया गया है कि यदि उनके द्वारा शीघ्र काम पर नहीं लौटा गया तो उनकी सेवा अवरूद्ध कर दी जायेगी.
रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी, कन्नौज

ये भी पढ़ें- सहारनपुर: लेखपालों पर जिलाधिकारी ने लिया एक्शन, एक को किया बर्खास्त

जौनपुर

जिले में एस्मा और धारा 144 लागू होने के बावजूद जिला कलेक्ट्रेट परिसर में लेखपाल संघ द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. धरना दे रहे लेखपालों का कहना है कि हमारी 8 सूत्रीय मांगे हैं, जिसके लिए हम लोग प्रदेश व्यापी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं.


लेखपाल संघ के कार्यकर्ताओं ने कहा कि कल सरकार द्वारा हमारे प्रदेश अध्यक्ष को भी बर्खास्त कर दिया गया है और हम लोगों को भी सूचना मिली है कि हमारे नाम पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है, लेकिन अभी तक हमें कोई सरकार से नोटिस नहीं मिला है. हम आखरी दम तक लड़ाई लड़ते रहेंगे, जब तक हमारी मांगे नहीं मानी जाती है.


धारा 144 लागू होने के बावजूद लेखपालों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सारे लेखपालों पर मुकदमा पंजीकृत कर दिया गया है और उन्हें सस्पेंड करने के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है.
-दिनेश कुमार सिंह, डीएम जौनपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details