उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: विश्वविद्यालय की शिक्षिका ने मास्क पर उकेरी पेंटिंग, पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण का दिया सन्देश

यूपी के झांसी जिले में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान की शिक्षिका आरती वर्मा ने चित्रकारी की गोंड शैली में एक अनूठा प्रयोग किया है. आरती ने मास्क पर कई तरह की डिजाइन में पेंटिंग की है. साथ ही उन्होंने चित्र बनाने के लिए ग्रामीण महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया है.

etv bharat
विश्वविद्यालय की शिक्षिका ने मास्क पर उकेरी पेंटिंग

By

Published : Sep 19, 2020, 3:29 PM IST

झांसीः बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान की शिक्षिका आरती वर्मा ने चित्रकारी की गोंड शैली में एक अनूठा प्रयोग किया है. उन्होंने कई तरह के चित्रों को गोंड शैली में मास्क पर उकेरा है. आरती ने इस तरह के चित्र बनाने के लिए ग्रामीण महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया है.

शिक्षिका ने मास्क पर बनाई पेंटिंग

दरअसल आरती वर्मा पिछले लंबे समय से गोंड शैली में विभिन्न तरह की पेंटिंग तैयार कर रही हैं. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने कोरोना जागरूकता और कोरोना वारियर्स की भूमिका को लेकर चित्रों की एक सीरीज भी तैयार की थी. लॉकडाउन से पूर्व गोंड शैली के उनके चित्रों की प्रदर्शनी भी आयोजित हो चुकी है. अब उन्होंने मास्क पर यह अनूठा प्रयोग किया है.

शिक्षिका ने मास्क पर बनाई पेंटिंग

आरती ने मास्क पर कई तरह के रोचक और आकर्षक चित्र बनाए हैं. अधिकांश चित्रों में पशु-पक्षी और पर्यावरण को प्रदर्शित किया गया है. मास्क पर उकेरे गए इन चित्रों में आरती ने वन्य जीवों के संरक्षण और प्रकृति प्रेम का संदेश देने की कोशिश की है. आरती के मुताबिक ग्रामीण महिलाएं इस तरह के मास्क तैयार कर आर्थिक रूप से लाभ कमा सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details