उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

शहर के दो स्थानों पर बनेंगे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शौचालय

झांसी जिले में दो स्थानों पर झांसी विकास प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शौचालयों का निर्माण कराने की योजना बना रहा है. इसके लिए स्थान भी चिह्नित कर लिए गए हैं. एक शौचालय झांसी-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर, जबकि दूसरा शहर में स्थित अटल एकता पार्क के निकट बनाया जाएगा.

By

Published : Feb 7, 2021, 8:03 PM IST

हाईटेक शौचालय का निर्माण करेगा JDA
हाईटेक शौचालय का निर्माण करेगा JDA

झांसी: शहर के दो स्थानों पर झांसी विकास प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शौचालयों का निर्माण करने जा रहा है. इनमें से एक शौचालय झांसी-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर, जबकि दूसरा शहर में स्थित अटल एकता पार्क के निकट बनाया जाएगा. बता दें एक शौचालय के निर्माण पर लगभग 75 लाख रुपये की लागत आएगी. अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्था सुलभ इंटरनेशनल को इसके रखरखाव की जिम्मेदारी दिए जाने की तैयारी है.

हाईटेक शौचालय का निर्माण करेगा JDA
दो जगहों पर स्थान किए गए चिह्नितझांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित के मुताबिक प्रमुख सचिव के निर्देश हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे या जहां लोगों का आवागमन अधिक हो, वहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कम से कम दो शौचालयों का निर्माण प्राधिकरण कराएगा. इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है. एक जगह अटल एकता पार्क के पास चिह्नित की गई है. दूसरी जगह झांसी-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शहर के प्रवेश बिंदु के निकट कोछाभांवर के पास चिह्नित कर ली गई है.सुलभ इंटरनेशनल से एग्रीमेंट की तैयारीप्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि इन दोनों स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शौचालय बनने हैं. प्रति शौचालय लागत लगभग 75 लाख रुपये आएगी. उम्मीद है कि इसके निर्माण का काम जल्द शुरू हो जाएगा. धनराशि स्वीकृत कराने के लिए प्रस्ताव अवस्थापना समिति में रख दिया है. सम्भव है कि सुलभ इंटरनेशनल संस्था है, उसके माध्यम से यह काम कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details