उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसीः 30 जून तक 1492 खेत तालाब तैयार करने का लक्ष्य, 486 का हुआ पुनरुद्धार

By

Published : Jun 9, 2021, 6:04 AM IST

झांसी के प्रभारी मंडलायुक्त ने बताया कि जनपद झांसी में 1492, जनपद जालौन में 1492 और जनपद ललितपुर में 746 तालाब का लक्ष्य निर्धारित है. उन्होंने कहा कि समस्त जिले 30 जून तक लक्ष्य पूर्ण करते हुए 'खेत तालाब योजना' के अंतर्गत बनाए जाने वाले खेत तालाब का कार्य पूर्ण कर लेंगे.

खेत तालाब को लेकर अधिकारियों की बैठक
खेत तालाब को लेकर अधिकारियों की बैठक

झांसीः प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा की अध्यक्षता में मंगलवार को झांसी, चित्रकूटधाम, प्रयागराज और मिर्जापुर मण्डल की खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजन हुआ. झांसी एनआई में मौजूद झांसी के डीएम और प्रभारी मंडलायुक्त आन्द्रा ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में जानकारी दी.

प्रभारी मंडलायुक्त ने बताया कि जनपद झांसी में 1492, जनपद जालौन में 1492 और जनपद ललितपुर में 746 तालाब का लक्ष्य निर्धारित है. उन्होंने कहा कि समस्त जिले 30 जून तक लक्ष्य पूर्ण करते हुए खेत तालाब योजना के अंतर्गत बनाए जाने वाले खेत तालाब का कार्य पूर्ण कर लेंगे.

पढें-योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्तः रमापति शास्त्री

जिलाधिकारी झांसी आन्द्रा वामसी ने बताया कि जनपद में मनरेगा के माध्यम से विलुप्त कनेरा नदी का जीर्णोद्वार कर उसे उसे पुनर्जीवित किया गया है. जल्द ही जनपद में पाड़री बांध को भी मनरेगा के माध्यम से जीर्णोद्धार करते हुए जल संरक्षण के लिए तैयार किया जायेगा. उन्होंने बताया कि 486 तालाबों का जीर्णोद्वार किया जा चुका है.

झांसी डीएम ने जिले में बहुउददेशीय एरच बांध परियोजना की जानकारी देते हुए कहा कि निर्माण कार्य बंद है. जांच के कारण इस पर पुर्नविचार किया जाये ताकि यह कार्य पूर्ण हो सके. उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा खरीफ 2020-21 में प्रीमियम दिया गया परन्तु उन्हें क्लेम प्राप्त नही हुआ है. इसका जल्द निस्तारण कराया जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details