उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी: डॉट पेन से बनाई तीन हजार से ज्यादा पेंटिंग, विश्व रिकॉर्ड बनाने का है लक्ष्य

By

Published : Jan 21, 2020, 2:06 PM IST

उत्तर प्रदेश के झांसी में कलाकार जगदीश लाल डॉट पेन से पेंटिंग बनाते हैं. उन्होंने अब तक 3000 से ज्यादा पेंटिंग्स बनाई है. साथ ही वह 6000 से ज्यादा पेंटिंग बनाकर विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं.

etv bharat
डॉट पेन से बनाए 3000 पेंटिंग्स.

झांसी:डॉट पेन से पेंटिंग बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में जुटे झांसी के कलाकार जगदीश लाल अब तक 3000 से ज्यादा पेंटिंग्स बना चुके हैं. वे डॉट पेन से बनने वाली पेंटिंग्स के साथ एक खास तरह का प्रयोग करते हुए बच्चों के उपयोग में आने वाले पेंसिल कलर का इस्तेमाल करते हैं. साल 2014 से अब तक वे तीन हजार से अधिक चित्र बना चुके हैं और लगभग छह हजार चित्र के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं.

डॉट पेन से बनाए 3000 पेंटिंग्स.

छह सालों से बना रहे हैं डॉट पेन से पेंटिंग्स
झांसी के ईसाई चौकी मोहल्ले में रहने वाले जगदीश लाल भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के रिटायर्ड इंजीनियर हैं. कला के प्रति अपने रुझान के चलते वे विभिन्न तरह के प्रयोग करते रहे हैं. इन्हीं प्रयोगों की कड़ी में जगदीश लाल ने साल 2014 से डॉट पेन की मदद से पेंटिंग्स बनाने का काम शुरू किया. वह विभिन्न सामाजिक विषयों पर पेंटिंग्स बना चुके हैं और कई बार उनके चित्रों की प्रदर्शनी भी अयोजित हो चुकी है.

छह साल में बनाये 3000 चित्र
जगदीश लाल बताते हैं कि परंपरागत रूप से पेंटिंग में काफी पैसा खर्च होता है. डॉट पेन ज्यादा महंगा नहीं पड़ता, इसलिए इससे पेंटिंग बनाना शुरू किया. वर्ष 2014 से अब तक लगभग तीन हजार पेंटिंग बन चुकी है. इंग्लैंड के एक चित्रकार ने पेन से 5500 पेंटिंग बनाया हुआ है. वह रिकॉर्ड तोड़ने का प्रयास चल रहा है. उनका कहना है कि वह यह रिकॉर्ड जरूर तोड़ेंगे. डॉट पेन से एक से बढ़कर एक कलाकृति बनती है. लोगों को आकर्षित करने के लिए इसमें बच्चों के पेंसिल कलर से रंग करने की कोशिश की है.
इसे भी पढ़ें- वाराणसी: योगेंद्र यादव का बयान, कहा- बड़े आंदोलन में हमेशा तख्त पलट जाता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details