उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 7, 2019, 7:53 AM IST

ETV Bharat / state

UP BUDGET : किसान लगाए बैठे हैं उम्मीद, बोले- केंद्र सरकार ने किया है मायूस

गुरुवार को यूपी का आम बजट पेश किया जाएगा. इससे किसानों को बहुत उम्मीद है. किसानों का कहना है कि सरकार से उम्मीद है कि उनका कर्ज माफ करे.

बजट से किसानों को है उम्मीद

झांसी : लोकसभा के अंतरिम बजट के बाद गुरुवार को यूपी सरकार का तीसरा आम बजट पेश किया जाएगा. योगी सरकार के इस तीसरे आम बजट से बुंदेलखंड के किसान बहुत आस लगाए बैठे हैं. उनका कहना है कि केंद्र सरकार ने जो सालाना छह हजार रुपये देने की घोषणा की है, उससे वे सिर्फ मायूस हुए हैं. अब योगी सरकार से उम्मीद है कि वह उनका कर्ज माफ करे.

जानकारी देते किसान

किसान गोपाल (68वर्ष) ने कहा कि कर्ज निकाल कर डीजल और खाद में रुपये खर्च कर दिए हैं. अब योगी सरकार से सिर्फ इतनी उम्मीद है कि कर्ज माफ हो जाए. इससे परिवार का भरण-पोषण हो सके. वहीं युवा किसान बृजमोहन अहिरवार ने बताया कि बीजेपी सरकार ने कर्ज माफ तो किया नहीं, बल्कि वसूली चालू करा दी. खाने के लिए पैसे नहीं हैं और केसीसी से बराबर नोटिस पर नोटिस आ रहे हैं.


सरकार को चाहिए कि उन्हें संसाधन मुहैया कराए. भले कर्ज माफ न करे, लेकिन उन्हें पर्याप्त बिजली मुहैया कराए. अभी गांव में सिर्फ चार घंटे बिजली आती है. कनेक्शन करवाने पर दलाली देनी पड़ती है और चार गुना बिजली का बिल आता है. वहीं किसान दयाराम का कहना है कि कर्ज माफ हो जाए. डीजल बहुत महंगा है, इसे सस्ता कर दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details