उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी किले में जल्द शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो

उत्तर प्रदेश के झांसी किले में जल्द लाइट एंड साउंड शो कार्यक्रम फिर से संचालित होगा. तकनीकी खराबी की वजह से यह शो बंद हो गया था.

By

Published : Oct 6, 2019, 2:53 PM IST

झांसी किले में जल्द नए कलेवर में तैयार होगा लाइट एंड साउंड शो.

झांसी:जनपद में ऐतिहासिक झांसी किले में पिछले कुछ समय से लाइट एंड साउंड शो नहीं चल रहा है. इसमें कुछ खराबी के कारण मरम्मत का काम चल रहा है. झांसी विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इसकी मरम्मत के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत किए गए थे. मरम्मत का काम अंतिम चरण में है. बहुत जल्द लाइट एंड साउंड का कार्यक्रम फिर से झांसी किले में शुरू हो जाएगा.

सुष्मिता सेन और ओमपुरी की आवाज
झांसी किले में पिछले लगभग 10 सालों से लाइट एंड साउंड शो संचालित हो रहा था. शाम के समय होने वाले इस शो में अभिनेता ओमपुरी और अभिनेत्री सुष्मिता सेन की आवाज में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन की कहानी बेहद रोमांचक तरीके से सुनने को मिलती थी.

झांसी किले में जल्द नए कलेवर में तैयार होगा लाइट एंड साउंड शो.

तकनीकी खराबी से बंद हुआ शो
तकनीकी खराबी आ जाने के कारण यह शो बंद हो गया था. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने झांसी विकास प्राधिकरण को इसकी मरम्मत की मंजूरी नहीं दी थी, जिसके कारण लंबे समय तक यह शो बंद रहा. जन संगठनों के आंदोलन के बाद इसकी मरम्मत की मंजूरी मिली और मरम्मत का काम शुरू हुआ.

जल्द शुरू होगा शो
झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित कहते हैं कि किले में लाइट एंड साउंड शो में कुछ खराबी आ गई थी. मरम्मत के लिए पुरातत्व के स्थानीय अधिकारियों द्वारा अनुमति नहीं दी गई. बाद में अनुमति के बाद मरम्मत का काम शुरू हुआ.

मरम्मत पर खर्च होंगे 50 लाख रुपये
जेडीए उपाध्यक्ष बताते हैं कि पिछली बोर्ड बैठक में लाइट एंड साउंड शो की मरम्मत के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत हो गए थे. स्थानीय जनता की मांग पर अभी मरम्मत का काम कराया जा रहा है. अगली बोर्ड बैठक में इसके प्रस्ताव को बेहतर तरीके से योजना बनाकर नए कलेवर में प्रस्तुत करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details