उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 5, 2021, 12:39 PM IST

ETV Bharat / state

झांसी: सभी विकास खंडों में लगेगा किसान मेला

झांसी में पशुपालन, बागवानी और कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जनपद के सभी विकास खंडों में कृषि मेलों का आयोजन किया जाएगा.

जिलाधिकारी कार्यालय झांसी
जिलाधिकारी कार्यालय झांसी

झांसी: जनपद में कृषि व खेती पर आधारित अन्य गतिविधियों विकसित कर कृषकों की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान 'किसान कल्याण मिशन' के रूप में चलाया जायेगा. इस दौरान पशुपालन, बागवानी और कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी किसानों को प्रेरित किया जाएगा. अभियान के तहत जनपद के सभी विकास खंडों में कृषि मेलों का आयोजन किया जाएगा.

खंड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी
जिला प्रशासन की ओर से जारी सूचना के अनुसार 6 जनवरी को बड़ागांव, मऊरानीपुर और बामौर विकास खंडों में कृषि मेलों का आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा 13 जनवरी को विकास खंड बबीना, बंगरा और गुरसरांय में व 21 जनवरी को चिरगांव तथा मोंठ विकास खंडों में किसान कल्याण मिशन के तहत किसान मेलों का आयोजन बड़े स्तर पर किया जायेगा. विकास खंडों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जिम्मेदारी सम्बन्धित खंड विकास अधिकारियों को दी गयी है.

किसानों को योजनाओं का मिलेगा लाभ
इस अभियान के तहत कृषि व सहवर्गी सेक्टर की प्रदर्शनी में स्थानीय स्तर पर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमिता इकाईयों तथा ग्राम्य विकास के आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा उत्पादित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी. विभिन्न प्रकार की कृषि विभाग से जुड़े कृषि प्रसार कार्यकर्ता शासन की किसानोन्मुखी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे. कृषि कल्याण की संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभ प्रदान कराया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details