उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी रेल मंडल ने माल ढुलाई में बनाया रिकॉर्ड

By

Published : Dec 14, 2020, 12:38 PM IST

कोरोना काल के चलते यात्री रेल गाड़ियों की संख्या में कमी आने के साथ ही सरकार की आमदनी में भी कमी आई है. लेकिन माल ढुलाई के मामले में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इस वर्ष की समान अवधि में लोड किए गए माल की तुलना में 3,56,540 टन अधिक है.

झांसी मण्डल ने माल ढुलाई में कायम किया नया रिकार्ड
झांसी मण्डल ने माल ढुलाई में कायम किया नया रिकार्ड

झांसी:कोविड काल में रेल यात्री गाड़ियों की संख्या कम होने से भले ही सरकार की आमदनी में कमी आई हो. लेकिन माल ढुलाई के मामले में झांसी रेल मंडल लगातार नए कीर्तिमान गढ़ रहा है. चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 माह अप्रैल से नवम्बर तक की अवधि में 8,20,739 टन माल की ढुलाई की गई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में लोड किए गए माल की तुलना में 3,56,540 टन अधिक है.

खाद्यान्न लोडिंग में 76.81 प्रतिशत की वृद्धि

कोविड-19 की स्थिति के बावजूद यह उपलब्धि खाद्यान्न लोडिंग में 76.81 प्रतिशत की वृद्धि के कारण हासिल हो सकी है. पिछले वर्ष की तुलना करें तो उर्वरक लोडिंग में भी सुधार हुआ है. रेलवे अफसरों का दावा है कि रेलवे के माध्यम से माल का परिवहन सुरक्षित, तेज और पर्यावरण के अनुकूल है और परिवहन के अन्य साधनों से बेहतर है.

1.5 लाख टन अनाज किया गया लोड

झांसी रेल मंडल ने खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं के लदान में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं. गुड्स शेड में सुधार होने से खाद्यान्नों की अतिरिक्त और नई यातायात धारा के लिए 30 प्रतिशत तक छूट के प्रावधान किए गए हैं. झांसी रेल डिवीज़न ने नवंबर, 2020 में 1.5 लाख टन अनाज लोड किया है, जो अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details