उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

KCC कार्ड बनाने को अधिकारी आए हरकत में, उठाए ये कदम

By

Published : Dec 5, 2020, 5:23 PM IST

झांसी में 26,000 से अधिक किसानों के केसीसी कार्ड बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है.

बैठक करते अधिकारी.
बैठक करते अधिकारी.

झांसी: जिले को 26,695 किसानों के केसीसी कार्ड बनवाने का लक्ष्य दिया गया है. इसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारी सक्रिय हो गए हैं. जिले के राजस्व, कृषि और विकास विभाग मिलकर किसानों से केसीसी कार्ड के लिए संवाद कर रहे हैं. दिसंबर में 7, 9 और 10 दिसंबर को प्रत्येक ग्राम में विशेष शिविर लगाकर किसानों के केसीसी कार्ड बनाए जाएंगे.

बैठक करते अधिकारी.

बैठक में की गई चर्चा
शनिवार को मोंठ तहसील सभागार में केसीसी संतृप्तिकरण समिति की बैठक तहसीलदार डॉ. लालकृष्ण की अध्यक्षता में हुई. डीएम के निर्देश पर राजस्व, कृषि और विकास विभाग के अधिकारियों ने एक साथ बैठक कर किसानों के केसीसी कार्ड शत प्रतिशत बनाये जाने पर चर्चा की. तहसीलदार डॉक्टर लालकृष्ण ने कहा कि डीएम के निर्देश पर जिले के किसानों के केसीसी कार्ड वरीयता के आधार पर बनना है. पीएम सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के कार्ड ऑनलाइन भरे जाने हैं. उन लाभार्थियों के अभिलेख लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा कृषि विभाग का कृषि प्राविधिक सहायक एकत्र करके बैंक में जमा करेंगे. इससे प्रधानमंत्री सम्मान निधि के सभी लाभार्थी किसानों के शत-प्रतिशत केसीसी कार्ड बन सकें.

9 हजार केसीसी कार्ड बनाने का लक्ष्य

तहसीलदार ने कहा कि मोंठ तहसील को करीब 9 हजार केसीसी कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. लक्ष्य के तहत कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक गांव में विशेष शिविर लगाए जाएंगे. इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है. उस कमेटी में ग्राम लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी तथा कृषि विभाग के कृषि प्राविधिक सहायक को शामिल किया गया है. यह तीनों कर्मचारी ग्राम स्तर में बैठकर किसानों के अभिलेख एकत्र करेंगे. साथ ही कार्ड बनवाने को अंतिम रूप देने के लिए अभिलेख पूरे होने पर सीधे बैंक में जमा किए जाएंगे. बैंकर को निर्देश दिए गए हैं कि वे सीधे फॉर्म जमा करते हुए केसीसी कार्ड बनाएं.


केसीसी के लिए माह दिसंबर की 7, 9 व 10 दिसंबर को तहसील के सभी 182 गांव में शिविर लगाए जाएंगे और केसीसी कार्ड बनाए जाएंगे.
-डॉ. लालकृष्ण, तहसीलदार

ABOUT THE AUTHOR

...view details