उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना के लिए हुई बैठक, तीन विकल्पों पर हुआ मंथन

झांसी नगर निगम सभागार में सोमवार को ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना के लिए एक बैठक आयोजित हुई. यह बैठक झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में संपन्न हुई.

By

Published : Nov 3, 2020, 5:22 AM IST

झांसी विकास प्राधिकरण की बैठक.
झांसी विकास प्राधिकरण की बैठक.

झांसी: ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना के लिए सोमवार को झांसी नगर निगम सभागार में एक बैठक आयोजित की गई. झांसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश दीक्षित की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना के लिए भूमि के चयन के लिए 3 संभावित स्थलों पर चर्चा हुई.

विकल्पों पर हुआ विचार
बैठक में कानपुर एनएच रोड से भगवंत पुरा रोड के बीच से डिमरौनी ग्राम को जाने वाली सड़क पर लगभग एक किलोमीटर दक्षिण में स्थित 50 एकड़ भूमि के बारे में चर्चा हुई. इसके अलावा ग्राम बिजौली में जेल चौराहा से बिजौली मार्ग पर जाते समय बाएं हाथ की पटरी से लगी नहर के पहले लगभग 54 एकड़ भूमि के विकल्प पर भी चर्चा हुई. तीसरे विकल्प के रूप में झांसी से ग्वालियर मार्ग पर राधा स्वामी सत्संग भवन के ठीक सामने रोड क्रॉस करते हुए लगभग 1 किलोमीटर अंदर 50 एकड़ जमीन की उपलब्धता बताई गई.

पूर्व में भी हुए थे प्रयास
बैठक में व्यापारी नेता संतोष साहू ने कहा कि सन 1982 में झांसी के ट्रांसपोर्ट नगर के लिए योजना बनाई गई थी, तब 153 ट्रांसपोर्ट कारोबारियों ने आवेदन किया था. उस समय जेडीए ने 2500 रुपये प्रति आवेदन फीस भी जमा कराई थी, जिसकी रसीदें अभी तक व्यापारियों के पास हैं, लेकिन तब से लेकर अभी तक कोई सकारात्मक प्रयास इस दिशा में नहीं किए गए.

बिजौली पर सहमति के आसार
बैठक के बाद अधिकारियों ने तीनों जमीनों का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. व्यापारियों ने बिजौली वाली जमीन पर सहमति जताई, लेकिन इस 54 एकड़ जमीन का लगभग 70 प्रतिशत भूभाग पहाड़ी है. इसमें पांच गहरी खदानें स्थित हैं. इस पर विचार-विमर्श कर रास्ता निकालने का निर्णय लिया जाएगा. इस मौके पर जेडीए सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, टाउन प्लानर सत्येंद्र कुमार मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details