उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेजर ध्यानचंद के 'हीरोज' का हो रहा अपग्रेडेशन, जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के आवास के निकट स्थित हीरोज ग्राउंड पर चल रहे अपग्रेडेशन और यहां बन रहे संग्रहालय के काम का जायजा लेने झांसी के मंडलायुक्त डॉ. अजय शंकर पांडेय गुरुवार को मैदान पर पहुंचे. मंडलायुक्त ने कई बिंदुओं पर सुझाव देते हुए काम में तेजी लाने के निर्देश दिए.

By

Published : Jun 24, 2021, 5:18 PM IST

हीरोज ग्राउंड का निरीक्षण करते कमिश्नर.
हीरोज ग्राउंड का निरीक्षण करते कमिश्नर.

झांसीः हीरोज ग्राउंड मेजर ध्यानचंद के जीवन से जुड़ा हुआ ऐतिहासिक स्थल है, यहां वे शुरुआती दिनों में हॉकी की प्रैक्टिस किया करते थे. उनसे जुड़ी स्मृतियों को संरक्षित करने के मकसद से हीरोज ग्राउंड पर एक संग्रहालय तैयार किया जा रहा है. जिसमें मेजर ध्यानचंद से जुड़ी स्मृतियों को संरक्षित किया जाएगा.

झांसी विकास प्राधिकरण इस मैदान को नया स्वरूप देने और इसके जीर्णोद्धार का काम कर रहा है. मैदान पर आधुनिक रबर ट्रैक और वीआईपी सिटिंग हाल बनाया जा रहा है. पूरे मैदान में उपजाऊ मिट्टी डालकर घास लगाई जा रही है. यहां इस तरह की लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है, जिससे रात में भी मैच आयोजित हो सकें. मैदान के पूरे सौन्दर्यीकरण के लिए लगभग 4 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है.

हीरोज ग्राउंड का निरीक्षण करते कमिश्नर.

साल 2019 में मैदान को आधुनिक रूप देने के लिए भूमिपूजन किया गया. तभी से मैदान के आधुनिकीकरण और सौन्दर्यीकरण का काम शुरू किया गया. कार्य योजना के तहत ग्राउंड के चारों ओर की बाउंड्रीवॉल बनाया गया है. मैदान के अंदर चारों ओर पांच फीट चौड़ा सिंथेटिक वॉकिंग ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है. यह पूरा ट्रैक रबड़ की तरह होगा, जो ट्रैक पर घूमने वालों के लिए काफी आरामदायक और लाभकारी साबित होगा.

इसे भी पढ़ें- झांसी में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि

मैदान के चारों ओर लाइटिंग का काम भी किया जा रहा है, जिससे डे-नाइट मैच भी खेले जा सके. मैदान में दर्शकों के बैठने के लिए शेड बनाया जा रहा है. मैदान के एक ओर खिलाड़ियों के लिए भवन भी बनाया जा रहा है. जिसमें एक हॉल के साथ ही शौचालय व वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी रहेगा. मैदान पर बनी मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा पर स्टील की आकर्षक छतरी लगाई जाएगी. एक संग्राहलय बनाया जा रहा है, जहां मेरज ध्यानचंद की यादों को संजोकर रखा जाएगा.

मेजर ध्यानचंद की वॉल पेंटिंग

झांसी मण्डल के कमिश्नर डॉ. अजय शंकर पांडेय ने कहा कि हीरोज ग्राउंड सिर्फ जनपद झांसी का ही नहीं, पूरे देश के लिए गौरव का स्थान है. इसे हम किस तरह से अपग्रेड कर सकते हैं और हमारे हॉकी के गौरव मेजर ध्यानचंद को हम किस तरह से श्रद्धांजलि दे सकते हैं. इस बात पर हमारा फोकस है. अशोक ध्यानचंद के परामर्श पर हम इस ग्राउंड को एक अच्छा रूप देने का काम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details