उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: ऐतिहासिक किले के पास बना अवैध कॉम्प्लेक्स, JDA करेगा ध्वस्तीकरण

उत्तर प्रदेश के झांसी में विकास प्राधिकरण ने किले के पास अवैध निर्माण की शिकायत पर कार्रवाई की है. विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई करते हुए किले के पास बनाए गए कमर्शियल कॉम्प्लेक्स को सील कर दिया है और नोटिस जारी किया है.

By

Published : Jul 5, 2019, 5:10 PM IST

झांसी विकास प्राधिकरण.

झांसी:ऐतिहासिक झांसी किले के पास अवैध रूप से बने कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के खिलाफ झांसी विकास प्राधिकरण ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करेगा. किले के पास मिनर्वा चौराहे पर टॉकीज हुआ करता था. उसी स्थान पर एएसआई के नियमों की अनदेखी करते हुए कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर दिया गया.

जानकारी देते विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार.

निर्माण के दौरान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और प्रशासन के अफसर उदासीन बने रहे. निर्माण हो जाने के बाद अब कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

  • ऐतिहासिक झांसी किले के आस-पास 200 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के निर्माण कार्य पर एएसआई ने प्रतिबंध लगा रखा है.
  • प्रतिबंध के बावजूद नियमों की अनदेखी और अफसरों की उदासीनता के कारण बड़े पैमाने पर कमर्शियल और व्यक्तिगत निर्माण कार्य कराए गए.
  • अब मामले में झांसी विकास प्राधिकरण ने बिल्डिंग को सील करने के साथ ही नोटिस भी जारी किया है.

मिनर्वा टॉकीज पुराना टॉकीज था, जो किले के पास है. इसमें अवैध निर्माण की शिकायत आने पर काम रुकवा दिया गया था. नोटिस जारी किया गया है और बिल्डिंग को सील कर दिया गया है. अगर बिल्डिंग बना लिया गया है तो ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी. इस जगह पर किसी भी तरह के निर्माण कार्य का नक्शा पास नहीं किया जा सकता.
-सर्वेश कुमार, उपाध्यक्ष, झांसी विकास प्राधिकरण

ABOUT THE AUTHOR

...view details