उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार आज

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन 24 और 25 फरवरी को होने जा रहा है. यह जानकारी वेबिनार के आयोजन सचिव प्रो. विनोद कुमार सिंह ने दी.

By

Published : Feb 24, 2021, 4:35 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार.
अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार.

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन 24 और 25 फरवरी को होने जा रहा है. यह वेबिनार भूविज्ञान संस्थान तथा इंस्टीट्यूट ऑफ जियोलाॅजी, करेलियन रिसर्च सेंटर, रसियन एकेडमी ऑफ साइंसेज, पेट्रोजावोडस्क, रसिया के संयुक्त तत्वावधान में होगा.

प्रो. सर्गेई स्वेतोव होंगे मुख्य अतिथि

वेबिनार के आयोजन सचिव प्रो. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि उद्घाटन समारेाह के मुख्य अतिथि इंस्टीट्यूट ऑफ जियोलाॅजी, करेलियन रिसर्च सेंटर, रसियन एकेडमी ऑफ साइंसेज, पेट्रोजावोडस्क, रसिया के निदेशक प्रो. सर्गेई स्वेतोव होंगे. इस अवसर पर हैदराबाद विश्वविद्यालय के सेण्टर फाॅर अर्थ, ओशन एण्ड एटमोसफेयरिक साईंस के प्रो. एम जयानंद विशिष्ट अतिथि होेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जेवी वैशम्पायन करेंगे.

सचिव ने ये दी जानकारी

सचिव प्रो. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि पृथ्वी की उपरी सतह स्थलमण्डल या लिथोस्फियर में विभिन्न कारणों से निरन्तर परिवर्तन होते रहते है. इसके कारण खनिज सम्पदा तथा अयस्कों का पृथ्वी के विभिन्न भागों में वितरण एवं जमाव होता रहता हैं, जोकि किसी भी देश की आर्थिकी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस वेबिनार के माध्यम से यूरोपियन प्लेट तथा इण्डियन शील्ड के लिथोस्फियर की बनावट, उसमें होने वाले परिवर्तनों और उनके प्रभावों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details