उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव: पानी को मुद्दा बनाकर चुनावी मैदान में उतरी 15 जल सहेलियां

By

Published : Apr 11, 2021, 1:47 PM IST

यूपी के झांसी में पानी के मुद्दे को लेकर 15 जल सहेलियां पंचायत चुनाव में उतरी हैं. इन जल सहेलियों ने पंचायत चुनाव में अलग-अलग पदों पर पर्चा दाखिल किया है. बता दें कि ये महिलाएं लगातार पानी के मुद्दों पर काम कर रही हैं.

चुनावी मैदान में उतरी 15 जल सहेलियां
चुनावी मैदान में उतरी 15 जल सहेलियां

झांसी: बुन्देलखण्ड में जल अधिकारों के लिए संघर्ष कर रही महिला कार्यकर्ताओं ने पंचायत चुनाव में दावेदारी पेश की है. जल सहेलियों के नाम से बुन्देलखण्ड के ग्रामीण अंचलों में अपनी पहचान कायम करने वाली इन कार्यकर्ताओं में से पंद्रह महिलाओं ने झांसी जनपद में पंचायत चुनाव में अलग-अलग पदों पर पर्चा दाखिल किया है. सबसे खास बात यह है कि इन सभी जल सहेलियों के चुनाव के प्रमुख एजेंडे में पानी से जुड़ी समस्याएं और उनके प्रबंधन से जुड़े वादे शामिल हैं.

महिला कार्यकर्ताओं ने पंचायत चुनाव में दावेदारी की पेश.

पानी के मुद्दे पर हैं चुनावी मैदान में
जल सहेली और ग्राम प्रधान पद की प्रत्याशी वती कहती हैं कि झांसी जनपद के बबीना ब्लॉक के ग्राम खजराहा बुजुर्ग में बहुत सारे लोग पानी से वंचित है. मेरा मन हुआ कि अपने दम पर चुनाव लड़ूं और इस समस्या के समाधान की कोशिश करूं. बबीना ब्लॉक के ग्राम सिमरावारी की जल सहेली मीरा कहती हैं कि वे बीडीसी का चुनाव लड़ रही हैं. उनके गांव में पानी की काफी समस्या है. गांव को पानीदार बनाना और जल संकटमुक्त बनाना मकसद है.

15 जल सहेलियां लड़ रहीं चुनाव
सामाजिक कार्यकर्ता संजय सिंह बताते हैं कि ये महिलाएं लगातार पानी के मुद्दों पर काम कर रही थीं. ये सारी महिलाएं खुद अपना नेतृत्व कर रही हैं. ये प्रधानी खुद संभालेंगी. घूंघट और पर्दे से मुक्त होकर अपने काम को अंजाम देंगी. इन्हें लगता है कि ये खुद सरपंच या प्रधान बनेंगी तो गांव को पानीदार बनाने में मदद मिलेगी. झांसी जिले में 15 जल सहेलियां चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 8 ग्राम प्रधान के लिए जबकि 7 बीडीसी सदस्य के लिए मैदान में हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details