उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी में पीठासीन अफसरों की तीन दिनों की ट्रेनिंग शुरू, समझेंगे बारीकियां

देश के सबसे बड़े राजनैतिक महापर्व लोकसभा चुनाव के आगमन की धमक हो चुकी है. झांसी में लोकसभा चुनाव के लिए पीठासीन अफसरों के तीन दिनों की ट्रेनिंग की शुरुआत की गई. इन तीन सभी अफसरों को ईवीएम और वीवीपैट का व्यावहारिक और सामान्य प्रशिक्षण देकर बारीकियां बताई जानी हैं.

By

Published : Mar 29, 2019, 12:16 PM IST

पीठासीन अफसरों की तीन दिनों की ट्रेनिंग शुरू

झांसी :लोकसभा चुनाव के लिए पीठासीन अफसरों की ट्रेनिंग की शुरुआत गुरुवार को झांसी में हुई. 3 दिनों की इस ट्रेनिंग में ईवीएम और वीवीपैट का व्यावहारिक और सामान्य प्रशिक्षण दिया गया. पहले दिन की दो पालियों में 2000 पीठासीन अफसरों को ट्रेनिंग दी गई. प्रशिक्षण के दौरान 25-25 की टोली में पीठासीन अफसरों को ईवीएम और वीवीपैट की बारीकियां बताई गईं.

झांसी में पीठासीन अफसरों की तीन दिनों की ट्रेनिंग शुरू, समझेंगे बारीकियां

इस दौरान पीठासीन अफसरों को ईवीएम मशीनों के रख-रखाव, उसे स्टार्ट करने, बन्द करने और उससे जुड़ी अन्य बारीकियों की जानकारी मास्टर ट्रेनर्स ने दी. प्रशिक्षण के दूसरे दिन मतदानकर्मी प्रथम और पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही तीसरे दिन मतदानकर्मी, पीठासीन अधिकारी और माइक्रो ऑब्जर्वर को ट्रेनिंग दी जाएगी.

मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुण्डे ने बताया कि जनपद में मतदान की तिथि भारत निर्वाचन आयोग ने 29 अप्रैल तय की है. उसी क्रम में सभी कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण शुरू हुआ है जो अगले दो दिन और चलेगा. जहां सभी पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम को मतदान के दिन होने वाली प्रक्रियाओं की ट्रेनिंग कराई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details