उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र को अमेरिकी विश्वविद्यालय में मिली पोस्ट डाक्टरल फेलोशिप

यूपी के झांसी में स्थित बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र डॉक्टर स्वप्निल पांडेय को यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के न्यूरोलॉजी विभाग में शोधकार्य के लिए पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप प्रदान की गई है. उनकी इस उपलब्धि पर बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बायो-केमिस्ट्री विभाग के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने खुशी जाहिर की है.

पूर्व छात्र डॉक्टर स्वप्निल पांडेय
पूर्व छात्र डॉक्टर स्वप्निल पांडेय

By

Published : Dec 26, 2020, 2:56 AM IST

झांसी: बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बायो-केमिस्ट्री विभाग के पूर्व छात्र डॉक्टर स्वप्निल पांडेय को संयुक्त राज्य अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के न्यूरोलॉजी विभाग मे शोधकार्य के लिए पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप प्रदान की गई है. स्वप्निल ने बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बायो-केमिस्ट्री विभाग से स्नातक तथा परस्नातक उपाधि प्राप्त की है. इसके बाद उन्होंने केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान और केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान में एक-एक साल काम किया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान से पीएचडी की उपाधि हासिल की.

औषधीय पौधों पर किया शोधकार्य
स्वप्निल ने अपनी डॉक्टरेट रिसर्च में विभिन्न औषधीय पौधों की एंटीएजिंग और न्यूरोप्रोटेक्शन गुणों के बारे में विस्तृत अध्ययन किया. उन्होंने मुख्य रूप से भोजपत्र एवं जुनिपर बेरी पौधों के गुणों के बारे में अध्ययन किया. डॉ.पांण्डेय के कई शोधपत्र विश्व की प्रतिष्ठित शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं.

जेनेटिक रिसर्च पर करेंगे कार्य
स्वप्निल अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के न्यूरोलॉजी विभाग में अपने पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च के दौरान जेनेटिक रिसर्च पर कार्य करेंगे. बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बायो-केमिस्ट्री विभाग के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने विभाग के पूर्व छात्र की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details