उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी: पनडुब्बी लगाकर नदी से हो रहा था खनन, डीएम ने की कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में अवैध तरीके से पनडुब्बी लगाकर नदी से अवैध खनन किया जा रहा था. सूचना पर प्रशासन व खनिज विभाग ने कथित जगह पर छापा मारा और कारोबारियों को नोटिस जारी किया.

By

Published : Jun 11, 2020, 3:02 PM IST

अवैध रेत खनन मामले में नोटिस जारी
अवैध रेत खनन मामले में नोटिस जारी

झांसी: बालू खनन के पट्टों की शर्तों का उल्लंघन कर खनन रहे कारोबारियों के खिलाफ जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. झांसी के एरच और शमशेरपुरा में बेतवा नदी में पनडुब्बी और मशीनें लगाकर नदी की धारा से अवैध खनन का काम किया जा रहा था. जिला प्रशासन और खनिज विभाग की टीमों ने एरच में छापेमारी कर नोटिस जारी किया है.

भाजपा विधायक ने लगाया था आरोप
भाजपा विधायक रवि शर्मा ने एक दिन पहले आरोप लगाया था कि जनपद के एरच और शमशेरपुरा में पनडुब्बी लगाकर नदी की धारा से अवैध खनन किया जा रहा है. इस बयान के बाद प्रशासन की टीम ने एरच में छापेमारी की. छापेमारी के दौरान नदी की धारा से खनन के कई साक्ष्य मिले हैं, जिसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है.

पांच गुना होगी वसूली
डीएम आंद्रा वामसी ने बताया कि गरौठा तहसील के एरच में 2018 में मेसर्स अम्बे सप्लायर्स को पट्टा आवंटित हुआ था, जिसकी अवधि पांच साल की है. पर्यावरण की एनओसी के बाद इस पट्टे को जारी किया गया था. शर्तों के मुताबिक वाटर लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था, लेकिन इस्तेमाल किया गया. जितने क्षेत्रफल में खनन किया गया है, उसके पांच गुने जुर्माने की वसूली का नोटिस जारी किया गया है. मौके पर सबूत के रूप में कुछ खम्भे मिले हैं, जिनके आधार पर निरीक्षण कमिटी ने कार्रवाई की रिपोर्ट भेजी है.

अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई का दावा
डीएम आंद्रा वामसी ने बताया कि पिछले तीन महीनों में अवैध खनन के मामलों में 142 गाड़ियां पकड़ी गई हैं. 15 पट्टा धारकों को शर्तों के उल्लंघन पर नोटिस जारी किया गया है. 10 एफआईआर किये गए हैं और बासठ लाख रुपये शुल्क वसूला गया है. पूरे वित्तीय वर्ष में 16 करोड़ 82 लाख रुपये राजस्व की वसूली की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details