उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मनरेगा से कनेरा नदी का हुआ पुनरुद्धार,अब सेना के सहयोग से होगा वृक्षारोपण

By

Published : May 30, 2021, 4:01 AM IST

यूपी के झांसी में कनेरा नदी के दोनों तटों के किनारे जिला प्रशासन, वन विभाग और भारतीय सेना(indian army) वृक्षारोपण करेगी. इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं. डीएम आन्द्रा वामसी ने सेना और स्थानीय प्रशासन के अफसरों के साथ सरवां गांव पहुंचकर इन तैयारियों का जायजा लिया.

सेना के सहयोग से होगा वृक्षारोपण
सेना के सहयोग से होगा वृक्षारोपण

झांसी: उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित झांसी जनपद के बबीना ब्लॉक में स्थित कनेरा नदी (Kanera River) को पुनर्जीवित (Revive the river) करने के बाद अब इसके दोनों तटों पर गहन वृक्षारोपण की तैयारी (preparations for plantatio) की जा रही है. नदी के दोनों ओर जिला प्रशासन, वन विभाग और भारतीय सेना मिलकर वृक्षारोपण करेंगे, जिससे पुनर्जीवित की गई नदी में जलसंचय की संभावना को बेहतर किया जा सके. शनिवार को झांसी के डीएम आन्द्रा वामसी (dm andra vamsi) ने सेना और स्थानीय प्रशासन के अफसरों के साथ सरवां गांव पहुंचकर नदी को गहरा किए जाने के काम का जायजा लिया.

जानकारी देते डीएम आन्द्रा वामसी.
चार गांव के लोगों को मिला रोजगार
कनेरा नदी (Kanera River) से लगे ग्राम सरवां सहित चार गांव के लोगों को मनरेगा (MGNREGA) के तहत नदी के गहरीकरण के काम में जोड़ा गया है. नदी के गहरीकरण का काम अभी जारी है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. डीएम ने इस काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं, जिससे यहां वृक्षारोपण के कार्यक्रम की तैयारी शुरू की जा सके. निरीक्षण के दौरान मौके पर डीएम ने कार्यदाई संस्था लघु सिंचाई को नदी के बीच टूटे चेकडैम को ध्वस्त करते हुए तत्काल हटाए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बाकी काम को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक श्रमिकों को काम पर लगाया जाए ताकि कार्य जल्द पूर्ण हो सके.
काम को तेज गति से पूरा करने की तैयारी
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त मनरेगा राम औतार ने बताया कि नदी के जीर्णोद्धार व पुनर्जीवन से 4 गांव लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि बाकी कार्य को गति के साथ पूर्ण करने के लिए चारों गांव से प्रतिदिन 100-100 जॉब कार्ड धारक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि लगभग 65 लाख श्रमांश व्यय तथा 01 लाख 31 हजार सामग्री क्रय के द्वारा अब तक यह कार्य किया है.


अफसरों ने प्रस्तावित वृक्षारोपण का लिया जायजा
निरीक्षण के दौरान झाँसी जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी के अलावा सीडीओ शैलेष कुमार व कर्नल रविंद्र कुमार भी मौजूद रहे. डीएम ने बताया कि कनेरा नदी की शुरुआत सेना के फायरिंग रेंज से होती है और बबीना ब्लॉक के चार ग्राम पंचायतों से होकर गुजरती है. मध्य प्रदेश की सीमा में जाकर यह सीमित हो जाती है. इस साल के वृक्षारोपण में हम इस नदी के तट को चयनित करेंगे. इसके दोनों ओर सेना और वन विभाग के माध्यम से वृक्षारोपण के कार्यक्रम की तैयारी का आज जायजा लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details