उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रंग लाई मिनी की मुहिम, झांसी के लावारिस Puppy को अमेरिका में मिला सहारा

पशुप्रेमी मिनी खरे की पहल रंग लाई. मिनी की पहल से झांसी का एक लावारिस पप्पी न केवल अमेरिका पहुंच गया, बल्कि उसे वहां की एक महिला ने गोद भी ले लिया है. कुत्ते के बच्चे की हालत को देखते हुए मिनी ने सोशल मीडिया के जरिये लोगों से गोद लेने की अपील की थी.

By

Published : Jul 13, 2021, 7:51 PM IST

अमेरिका पहुंचा यह पिल्ला
अमेरिका पहुंचा यह पिल्ला

झांसी : पशुप्रेमी मिनी खरे की पहल से एक बीमार और लावारिस कुत्ते के बच्चे को न केवल सहारा मिला बल्कि वह अमेरिका पहुंच गया. अमेरिका की एक संस्था के माध्यम से इस कुत्ते को अमेरिका की एक महिला ने गोद लिया है. मिनी खरे आवारा जानवरों की देखभाल के लिए एक संस्था चलाती हैं और लंबे समय से आवारा और बीमार कुत्तों के लिए काम कर रही हैं.


जीव आश्रय समिति नाम की संस्था की संचालक लक्ष्मनगंज की रहने वाली मिनी खरे को 21 फरवरी को सूचना मिली थी कि आईटीआई मोहल्ले में कुत्ते का एक छोटा बच्चा टहल रहा है. उस पिल्ले को आंखों से दिखाई नहीं देता है और वह चोटिल हालत में है. इसके बाद मिनी ने संस्था के सदस्यों की मदद से उसका इलाज कराना शुरू किया. डॉक्टरों ने उसकी आंखों की रोशनी वापस आने से इनकार कर दिया. मिनी ने लगभग दो महीने तक उसकी देखरेख की और उसे अपने घर में रखा. अभी इस कुत्ते के बच्चे की उम्र लगभग सात महीने है.

जानकारी देती मिनी खरे

मिनी खरे ने बताया कि उनकी संस्था को इस कुत्ते के बच्चे के बारे में जानकारी मिली कि शायद इसके साथ कोई क्रूरता हुई है या वह जन्म से ही देख नहीं सकता है. संस्था के लोगों ने उसका इलाज कराना शुरू किया. उसकी हालत पहले से बेहतर तो हो गई लेकिन उसकी देखने की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ. उसकी हालत को देखते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से अडॉप्शन की अपील की.

रंग लाई मिनी की मुहिम
मिनी के मुताबिक एक संस्था ने इसके अडॉप्शन के लिए पहल की और दिल्ली की डॉ. प्रेमलता चौधरी की टीम झांसी आई और इसे दिल्ली ले गई. इसे दो महीने उनकी देखरेख में दिल्ली में रखा गया. इसके बाद जून में यह पिल्ला अमेरिका पहुंच गया. जानवरों के लिए काम करने वाली एक अमेरिकी संस्था हेलेन ब्राउन ने इसे अपने पास रखा और इसके लिए किसी गोद लेने वाले की तलाश में जुट गई. अमेरिकी संस्था हेलेन ब्राउन की मेहनत रंग लाई और सोमवार यानि कि 12 जुलाई को एक महिला ने कुत्ते के बच्चे को गोद ले लिया.
घायल हालत में मिला था पिल्ला



इसे भी पढ़ें -सेना का गोला लेकर जा रहा था घर, धमाके में हुई मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details