उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार, बेसहारा पशुओं को पालने पर सरकार देगी पैसे

जौनपुर जिले के किसानों के लिए खुशखबरी है. यूपी सरकार एक बेसहारा पशु को पालने पर 900 रुपये देगी. सरकार की तरफ से यह कदम आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लिया गया है. इससे जिले में कई ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा.

By

Published : Sep 2, 2019, 7:43 PM IST

बेसहारा पशुओं को पालने पर अब सरकार देगी पैसे.

जौनपुर: बेसहारा पशुओं की समस्या प्रदेश में विकराल हो गई है, जिसके चलते पिछले साल योगी सरकार ने हर जनपद में ब्लॉक स्तर पर अस्थाई गोशालाओं का निर्माण कराया था. इन गोशालाओं में बेसहारा पशुओं को पकड़कर रखा गया है. इसके बावजूद भी बड़ी संख्या में बेसहारा पशु सड़कों पर घूम रहे हैं, जिससे कई बार हादसे भी हो चुके हैं. इतना ही नहीं आवारा पशुओं की वजह से किसानों की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचता है. अब सरकार ने इन घूम रहे बेसहारा पशुओं के लिए गोवंश सहभागिता योजना चलाई है.

बेसहारा पशुओं को पालने पर अब सरकार देगी पैसे.

इस योजना के माध्यम से ग्रामीण को सरकार प्रति पशु 900 रुपये महीना देगी. वहीं सरकार की इस योजना के माध्यम से जहां गांव में लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, वहीं सड़कों और किसान के खेतों को नुकसान पहुंचा रहे बेसहारा पशुओं को एक सहारा भी मिलेगा.

क्या है गोवंश सहभागिता योजना

सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं के लिए अब योगी सरकार ने गोवंश सहभागिता योजना चलाई है. इस योजना के तहत सरकार ग्रामीणों को प्रति पशु ₹900 महीना देगी.जो लोग ज्यादा संख्या में पशु पालेंगे, उन्हें फायदा ज्यादा होगा. सरकार की इस योजना से किसान काफी खुश है क्योंकि अब सड़कों पर घूम रहे अवारा पशुओं पर रोक लगेगी.

ये भी पढ़ें: हाउसफुल हुई जौनपुर जिला जेल, बंद हैं क्षमता से अधिक कैदी

सरकार की यह योजना काफी अच्छी है. इससे बेसहारा पशुओं को एक सहारा मिलेगा वहीं लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी।
-विश्वास सिंह यादव, गोवंश पालक

सरकार की इस योजना के माध्यम से प्रति पशु पालने पर ₹900 दिया जाएगा. वहीं इस योजना के माध्यम से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, लेकिन अभी प्रचार-प्रसार न होने की वजह से केवल 10 आवेदन ही जनपद में आए हैं.
-गौरव वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details