उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर: कड़ी सुरक्षा के बीच 238 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हुई बोर्ड परीक्षा

By

Published : Feb 18, 2020, 9:43 AM IST

मंगलवार से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. जौनपुर के 238 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई. इस बार परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के लिए पुलिस फोर्स के साथ मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है.

etv bharat
शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षाएं.

जौनपुर: प्रदेश में मंगलवार से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. जौनपुर के 238 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को बोर्ड परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई. इस बार परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए प्रशासन ने कोई कमी नहीं छोड़ी है. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी वॉइस रिकॉर्डर के साथ उपलब्ध हैं, उन्हें जनपद में स्थापित कंट्रोल रूम से इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा गया है. इससे सभी परीक्षा केंद्र ऑनलाइन हो गए हैं. जनपद में इस बार हाई स्कूल में 98,886 परीक्षार्थी है, तो वहीं इंटर में 83,463 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. जनपद में परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए पुलिस फोर्स के साथ मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है, जिससे किसी भी तरीके से नकल की गुंजाइश न रहे.

शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षाएं.

सुबह की पाली में हाईस्कूल के हिंदी के प्रश्नपत्र की परीक्षा कराई जा रही है. परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए जनपद में 2 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट और 6 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. जिले में इस बार 14 अति संवेदनशील और 33 संवेदनशील परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं, जिनपर इस बार 47 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. सभी परीक्षा केंद्रों को इंटरनेट की मदद से कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है, जिससे सारे परीक्षा केंद्रों की निगरानी कंट्रोल रूम के माध्यम से की जा रही है.

जनपद के 238 परीक्षा केंद्रों पर आज बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है. परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए जोनल मजिस्ट्रेट और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.
- दिनेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details