उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर: स्टिकर लगे फल सेहत के लिए हानिकारक, हो सकता है कैंसर

यूपी के जौनपुर जिले में प्रतिबंध के बावजूद स्टिकर लगे फलों की बिक्री की जा रही है. फलों पर स्टिकर लगने की जगह पर खतरनाक केमिकल फल के गूदे में चला जाता है जो फल को स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह बना देता है जिसको लेकर खाद्य विभाग समय-समय पर लोगों को जागरूक भी करता रहता है.

By

Published : Oct 9, 2019, 11:45 AM IST

स्टीकर लगे फलों का सेवन सेहत पर पड़ सकता है भारी.

जौनपुर: प्रदेश में स्टिकर लगे फलों पर प्रतिबंध के बावजूद खाद विभाग की लापरवाही के चलते बाजार में खुलेआम बिक रहे हैं. आम लोग फलों को खरीद कर सेहत बनाने की सोचते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि स्टिकर लगे फल उनकी सेहत के लिए कितने नुकसानदायक हैं. जौनपुर खाद विभाग इन स्टिकर लगे फल बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है.

स्टिकर लगे फलों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक.

दुकानदार ग्राहक को लुभाने के लिए बाजार में सेब, कीवी और किन्नू जैसे महंगे फलों पर स्टिकर लगाकर बेच रहे हैं. ग्राहक भी इन स्टिकर लगे फलों को अच्छा मानकर महंगे दामों में खरीदते हैं, जबकि उन्हें यह नहीं पता होता है कि स्टिकर लगे यह फल उनकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हैं.

इसे भी पढ़ें- सहारनपुर: दिन दहाड़े किसान की गोली मारकर हत्या, मचा हड़कंप

बाजार में आम आदमी फल को सेहत से जोड़कर देखता है जिसके लिए वह सीजन में बिकने वाले मौसमी फलों को खाता है, लेकिन यही फल जानकारी के अभाव में उसके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं.

नुकसानदायक हैं स्टिकर लगे फल
स्टिकर लगे फलों की जांच में यह प्रमाणित हो चुका है कि इन फलों को खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी हो सकती है. क्योंकि स्टिकर लगने वाली जगहों पर फल के गूदे के अंदर खतरनाक केमिकल पहुंच जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है.

स्टीकर लगे फलों को बेचना मना है क्योंकि इन फलों को खाने से कैंसर जैसी बीमारी हो रही है. इन फलों के खिलाफ पहले भी अभियान चलाया गया था, अब दोबारा से अभियान चलाने की तैयारी कर ली गई है.
-वेद प्रकाश मिश्रा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details