उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यह परिषदीय स्कूल कॉन्वेंट स्कूलों को दे रहा है टक्कर, स्कूल में स्मार्ट है पढ़ाई का तरीका

परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं. सरकार के प्रयासों की बदौलत अब परिषदीय स्कूलों को इंग्लिश के मॉडल स्कूलों के रूप में विकसित किया जा रहा है. ऐसे ही जौनपुर के एक परिषदीय स्कूल के अध्यापकों द्वारा स्कूल को कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर तैयार किया गया है.

By

Published : Dec 20, 2019, 2:41 PM IST

etv bharat
परिषदीय स्कूल में बच्चों को दी जा रही स्मार्ट शिक्षा .

जौनपुर: जिले के कई परिषदीय स्कूल अपनी पढ़ाई की गुणवत्ता के बल पर कॉन्वेंट स्कूलों को मात दे रहे हैं. जौनपुर के शाहगंज स्थित नटोली प्राथमिक स्कूल में पढ़ाई स्मार्ट तरीके से कराई जा रही है. इस स्कूल के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और पढ़ाई भी प्रोजेक्टर के माध्यम से होती है.

परिषदीय स्कूल में बच्चों को दी जा रही स्मार्ट शिक्षा .

बच्चों को स्कूल में डांस जैसी एक्टिविटी भी कराई जाती है. वहीं स्कूल में आरओ की भी व्यवस्था की गई है. यह सारी सुविधाएं किसी परिषदीय स्कूल में बहुत कम देखने को मिलती हैं, लेकिन इस स्कूल में अध्यापकों ने अपने प्रयासों के बदौलत सारे आधुनिक संसाधन जुटाए हैं, जिसकी बदौलत यह स्कूल अब स्मार्ट स्कूल कहा जाने लगा है. इस स्कूल में आज 500 से ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं.

प्राथमिक स्कूल में पढ़ाने वाली शिक्षिका महिमा ने बताया कि उनका स्कूल अब परिषदीय विद्यालय को लेकर बनाए गए मिथक को तोड़ रहा है. उनके स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं स्मार्ट तरीके से पढ़ाई के लिए प्रोजेक्टर की व्यवस्था है.

शिक्षिका औषधि ने बताया कि उनका यह स्कूल साधारण स्कूल नहीं है, बल्कि स्मार्ट स्कूल है. उनके यहां स्मार्ट स्कूल की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. प्रधानाध्यापक ने इस स्कूल को स्मार्ट बनाया है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details