उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव: पत्नी की दावेदारी पर आई आंच तो रो-रोकर SDM से लगाई गुहार

By

Published : Apr 1, 2021, 8:06 PM IST

जौनपुर जिले के महाराजगंज ब्लॉक के भरथरी ग्राम पंचायत में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को पंचायत चुनाव में उतारने की तैयारी कर ली, लेकिन पत्नी की दावेदारी को उस समय झटका लग गया जब उसकी पत्नी का नाम वोटर लिस्ट से गायब हो गया. इस पर व्यक्ति ने तहसील पहुंचकर एसडीएम के सामने रो-रोकर गुहार लगाई.

रो-रोकर SDM से लगाई गुहार
रो-रोकर SDM से लगाई गुहार

जौनपुर:पंचायत चुनाव की दस्तक के साथ अजब-गजब मामले सामने आने लगे हैं. ताजा मामला महाराजगंज ब्लॉक के भरथरी ग्राम पंचायत का है. महीनों से पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे शख्स के अरमानों पर पानी फिर गया. सीट महिला के लिए आरक्षित हुई तो पत्नी को चुनाव लड़ाने की ठानी, लेकिन जब वोटर लिस्ट खंगाला तो पत्नी का नाम लिस्ट से गायब था. इस बात को लेकर शख्स द्वारा एसडीएम के सामने रो-रोकर गुहार लगाई गई.

बता दें कि पंचायत चुनाव में दावेदारों द्वारा पूरी ताकत झोंक दी गई है. महीनों पूर्व से ही कुछ लोगों द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई थी. सीट का आरक्षण बदलने के साथ ही कुछ जगहों पर उन्होंने घर के सदस्यों को भी चुनावी मैदान में उतार दिया है. ऐसा ही एक मामला जनपद जौनपुर के महाराजगंज ब्लॉक के भरथरी ग्राम पंचायत का है. इसी गांव के निवासी दलई राम द्वारा साल भर पूर्व से चुनाव लड़ने की तैयारी की जा रही थी. आरक्षण की लिस्ट जारी हुई तो पता चला कि यह सीट महिला के लिए आरक्षित कर दी गई है. ऐसे में उन्होंने अपनी पत्नी प्रेमा देवी को चुनाव मैदान में उतारने की ठान ली. गांव में विभिन्न जगहों पर पोस्टर और होर्डिंग भी लगवा दीये. दलई राम ने अपनी पत्नी प्रेमा देवी के साथ घर-घर जाकर चुनाव का प्रचार भी शुरू कर दिया.

इसे भी पढ़ें:-किसी राष्ट्रीय दल से गठबंधन नहीं करेगी सपाः अरशद खान

नामांकन की तैयारी को लेकर उन्होंने तहसील से जाति प्रमाण पत्र भी बनवा लिया. जरूरी कागजात पूरे करने के बाद जब उन्होंने वोटर लिस्ट की प्रति पर नजर डाली तो उनके होश उड़ गए. मतदाता सूची में उनकी पत्नी प्रेमा देवी का नाम शामिल ही नहीं था. इतनी तैयारियों के बाद दलई राम की हालत काटो तो खून नहीं की हो गई.

इस संदर्भ में गुरुवार को दलई राम बदलापुर तहसील मुख्यालय पहुंचकर एसडीएम के सामने रो-रो कर गुहार लगाने लगे. एसडीएम के सामने फफक-फफक कर रोते हुए दलई राम ने कहा कि उनकी पत्नी का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है. प्रधान बनने का उनका सपना चूर हो जाएगा और वह इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे. प्रार्थना पत्र देते हुए दलई राम ने कहा कि साहब पता नहीं अगली बार सीट आरक्षित होगी भी कि नहीं.

इस संदर्भ में एसडीएम कौशलेश कुमार मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रेमा देवी का नाम कैसे कट गया, इसकी जांच होगी. इस संदर्भ में बीएलओ से स्पष्टीकरण मांगा गया है. इसके साथ ही उन्होंने दलई राम को भरोसा दिलाया कि उनकी पत्नी का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details